नई दिल्ली. पुलवामा हमले के बाद 27 फरवरी को पाकिस्तानी सेना के विमानों की घुसपैठ के दौरान एफ-16 विमान को मारगिराने वाले भारतीय वायुसेना के हीरो अभिनंदन वर्तमान को 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस के मौके पर वीर चक्र से सम्मानित किया जाएगा. 26 फरवरी को इंडियन एयरफोर्स की पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर और बालाकोट पर एयर स्ट्राइक के बाद बौखलाए पाकिस्तान ने अगली सुबह भारतीय एलओसी में घुसपैठ की कोशिश की थी.

वीर अभिनंदन समेत वायुसेना के जवानों ने पाकिस्तान के मंसूबो पर पानी फेरते हुए सभी विमानों को बाहर खदेड़ दिया. हालांकि, इस दौरान अभिनंदन का विमान क्षतिग्रस्त हो गया और भारतीय सीमा के पार जाकर गिर गया जहां पाकिस्तानी सेना उन्हें गिरफ्तार कर लिया. कुछ ही देर में विंग कमांडर अभिनंदन की एक वीडियो भी वायरल हो गई. पाकिस्तान की सेना के सामने अभिनंदन का साहस देख हर एक भारतीय का सीना गर्व से चौड़ा हो गया.

अभिनंदन की हिरासत में होने की खबर मिलते ही भारत की नरेंद्र मोदी सरकार ने तेजी से एक्शन लेते हुए पाकिस्तान से अभिनंदन वर्तमान को जिनेवा संधि के तहत सुरक्षित हिंदुस्तान लौटाने के लिए कहा. आखिरकार पाकिस्तान को 60 घंटों के भीतर ही अभिनंदन को वापस छोड़ना पड़ा.

वीर अभिनंदन वर्तमान के साथ-साथ एयरफोर्स स्कवाड्रन लीडर मिंती अग्रवाल को भी युद्ध सेवा मेडल से सम्मान दिया जाएगा. एयरस्ट्राइक के बाद भारतीय और पाकिस्तान वायुसेना की झड़प के बीच मिंती अग्रवाल ने फाइटर कंट्रोलर के तौर पर शानदार भूमिका निभाई थी.

वहीं जम्मू कश्मीर में एक सैन्य ऑपरेशन के दौरान साहस का परिचय देने वाले राष्ट्रीय राइफल से जुड़े भारतीय सेना के सैपर शहीद प्रकाश चाधव (मरणोपरांत) को कीर्ति चक्र से सम्मानित किया जाएगा. साथ ही दुश्मनों को धूल चटाने वाले 8 सैनिकों को शौर्य चक्र से सम्मानित किया जाएगा जिसमें 5 सैनिकों को मरणोपरांत यह दिया जाएगा.

India Pakistan Kartarpur Corridor: करतारपुर कॉरिडोर मामले में आतंकवाद पर भारी श्रद्धा, क्या लोकसभा चुनाव के बाद भारत-पाकिस्तान दोस्त बन गए?

Independence Day 2019 UP Madarsa: उत्तर प्रदेश के मदरसों में 15 अगस्त को झंडा फहराने और राष्ट्रगान अनिवार्य, यूपी मदरसा शिक्षा परिषद ने जारी की एडवायजरी

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App