नई दिल्ली/ विंग कमांडर अभिनंदन दो साल पहले 27 फरवरी को भारतीय सीमा में घुसे पाकिस्तानी विमानों को खदेड़ने में भारतीय वायुसेना के अभिनंदन वर्धमान पाकिस्तान की सीमा में पहुंच गए थे. अभिनंदन दो दिन बाद 1 मार्च को रिहा किया गया था.

बता दें कि पाकिस्तान मीडिया के मुताबिक अभिनंदन का एक वीडियो जारी किया गया है. विंग कमांडर अभिनंदन के इस वीडियो को पहले कभी नही देखा गया है. इस वीडियो में अभिनंदन भारत और पाकिस्तान दोनों देशों के बीच शांति की बात कर रहे हैं और बता रहे हैं कि दोनों देशों के बीच अंतर नहीं देखा जा सकता.

हालांकि इसकी पुष्टि नहीं की जा सकी है कि यह वीडियो नया है या पुराना क्योंकि इस विडियो को पाकिस्तान ने बहुत एडिटिंग करके जारी किया है. इतनी एडिटिंग को देखकर वीडियो सत्यता पर आशंका भी बनी हुई है. उसमे पाकिस्तान खुद को दुनियां के सामने अच्छा बताना चाहता है. पाकिस्तान ने वीडियो जारी करने से पहले विंग कमांडर अभिनंदन की वीडियो में एडिटिंग करते हुए 14 कट लगाएं हुए है.

यह पूरा वीडियो 2 मिनट 5 सेकेंड का है और 2 मिनट के वीडियो में 14 कट लगाने की पाकिस्तान को क्या आवश्यकता पड़ गई? इस वीडियो को कब जारी किया गया है इसका पता तो अभी नहीं चल पाया है लेकिन पाकिस्तान इस वीडियो को जारी कर के क्या दिखाना चाहता है. आखिर दोनों देशों के बीच सीमा पर शाांति को लेकर बातचीत के बीच इस प्रॉपगैंडा वीडियो की क्‍या वजह है? इसे लेकर पाकिस्‍तान की मंशा शक के घेरे में है. पाकिस्‍तान दुनिया को यह बताना चाहता है कि उसकी तरफ से शांति के लिए कोशिशें हो रही हैं.

इस वीडियो में अभिनंदन कह रहे है कि ‘ऊपर से नीचे आते वक्त पैराशूट से मैंने दो मुल्क देखे. दोनों में मुझे फर्क पता नहीं चला, दोनों एक जैसे खूबसूरत हैं. जब मैं नीचे गिरा तो मुझे पता ही नहीं चला कि मैं पाकिस्तान में हूं या अपने देश हिंदुस्तान में, दोनों मुल्क एक जैसे ही लगे. मुझे चोट लगी थी काफी गहरी और मैं हिल नहीं पा रहा था. मैंने कोशिश की यह जानने की कि मैं कहां हूं. जब मुझे पता चला कि मैं अपने मुल्क में नहीं हूं तो मैंने भागने की कोशिश की. मेरे पीछे लोग आए थे और उनका जोश काफी ऊंचा था और वे चाहते थे कि मुझे पकड़ लें. तभी पाकिस्तानी आर्मी के दो जवान आए, उन्होंने मुझे पकड़ा और बचाया.’

इस वीडियो में अभिनंदन पाकिस्तानी सेना की तारीफ भी एक रहे है. दोनों देशों के बीच अमन की बात कर रहे है. वह कह रहे है ‘पाक सेना प्रफेशनल है, मैं उनकी शिष्टता से बहुत प्रभावित हूं. लड़ाई तब होती है जब अमन नहीं होता। मुझे नहीं पता कि अमन लाने के लिए क्या करना चाहिए, मुझे पता है कि अमन होना चाहिए. मुझे ऐसी कोई वजह नहीं दिखती कि हम किसी शत्रुता के साथ आगे बढ़ें. मैं चाहता हूं कि अमन रहे हमारे देश में और हम अमन में रह सकते हैं.’

यहां क्लिक कर आप भी देखिए विंग कमांडर अभिनंदन का यह वीडियो.

Congress Leaders Meeting in Jammu: कांग्रेस में फूट रहे विद्रोह के सुर, क्या होगी बगावत?

Assembly Elections Date Announced: पश्चिम बंगाल में 8 और असम में 3 चरणों में मतदान, 2 मई को 5 राज्यों के नतीजे

  

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर