नई दिल्ली/ आधार कार्ड काफी अहम डॉक्यूमेंट में से एक है. फर्जी दस्तावेज जारी कर सिम कार्ड खरीदने वाले अपराधियों को रोकने के लिए सरकार ने आपके मोबाइल फोन नंबर के साथ आधार कार्ड लिंक करवाना अनिवार्य कर दिया है. यह प्रोसेस प्रीपेड और पोस्ट पेड कनेक्शन दोनो के लिए ही अनिवार्य हैं. अगर आपने अभी तक अपने आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक नहीं करवाया है तो अब आप उसे घर बैठे ऑनलाइन भी आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक करा सकते हैं. हालांकि यदि आप ऑनलाइन लिंक नहीं कर पा रहे हैं तो आधार केंद्र जा कर भी लिंक करा सकते हैं.

ऐसे करा सकते है ऑफलाइन लिंक

अपने आधार कार्ड की ‘self-attested copy’ लेकर अपने टेलिकॉम ऑपरेटर के आउटलेट पर जाएं और उन्हें अपना मोबाइल फोन नंबर दें. फिर स्टोर एक्जीक्यूटिव आपके रजिस्टर्ड फोन नंबर पर वन टाइम पासवर्ड यानी एक ओटीपी भेजेगा. उस ओटीपी को आप स्टोर एक्जीक्यूटिव को दे देना वेरिफिकेशन के लिए और फिर वो एक्जीक्यूटिव आपसे आपका फिंगरप्रिंट मांगेगा. इसके बाद आपको अपने ऑपरेटर से एक कन्फर्मेशन एसएमएस प्राप्त होगा. ई-केवाईसी के प्रोसेस को पूरा करने के लिए ‘Y’ लिख कर मेसेज में रिप्लाई कर दें.

ऐसे करा सकते है ऑनलाइन लिंक

इसके लिए सबसे पहले टेलिकॉम ऑपरेटर की वेबसाइट पर जाएं. वहां आधार से लिंक कराए जाने वाला मोबाइल फ़ोन नंबर दर्ज करें. इसके बाद आपने जो नंबर डाला है उस पर एक ओटीपी आएगा. वो OTP डालकर सबमिट बटन पर क्लिक कर दें. अब अपना 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करें. इसके बाद दूरसंचार ऑपरेटर द्वारा ओटीपी जेनरेशन के लिए एक संदेश भेजा जाएगा. इसके बाद आपको ई-केवाईसी डिटेल से जुड़ा एक सहमति संदेश प्राप्त होगा. अब आपको सभी नियमों और शर्तों को स्वीकार करना होगा और दूरसंचार कंपनी द्वारा जेनरेट किया गया ओटीपी दर्ज करना होगा. इसके बाद आपको आधार और फोन नंबर के री-वेरिफिकेशन के बारे में एक कन्फर्मेशन मेसेज मिल जाएगा.

Arvind Kejriwal Meeting with Officers : सीएम अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में कोरोना की मौजूदा हालात को देखते हुए अधिकारियों को दिए कड़े दिशा-निर्देश

Punjab Students Promoted: पंजाब सरकार का ऐलान, कक्षा पांचवी-आठवीं और दसवीं के सभी छात्र बिना परीक्षा अगली कक्षा में प्रमोट