नई दिल्ली. अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने पंजाब और अन्य राज्यों की धान के अवशेष (खूंटी) को जलाने की तस्वीरें जारी की हैं. इसके कारण पिछले दो दिनों से दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में धुएं की जहरीली चादर छाई हुई है. पिछले दो दिनों में दिल्ली की हवा में जबरदस्त गिरावट आई है. 
 
पंजाब सरकार पर उठे सवाल
नासा द्वारा जारी की गई तस्वीरों से एक बार फिर पंजाब सरकार पर उठने लगे हैं. इस साल भी पंजाब सरकार ने खूंटी को जलाने से रोकने के लिए कड़े कदम नहीं उठाए. हालांकि सरकार हर साल किसानों को इस बारे में जागरूक करती है लेकिन सरकार की सख्ती का असर नहीं दिखा. 
 
दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण का ग्रहण
पंजाब में खूंटी को जलाने के कारण दिल्ली की हवा में प्रदूषण की मात्रा बढ़ी है. इसके कारण हवा की गुणवत्ता लगातार प्रभावित हो रही है. बता दें कि शनिवार से अब तक दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स में 60 से 80 प्वॉइंट्स की गिरावट आई है. जानकारों की मानें तो इस धुएं से कैंसर जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. प्रदूषण का स्तर इतना गिर चुका है कि ऐसे में छोटे बच्चों को बाहर न निकलने की सलाह दी जाती है. 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App