नई दिल्ली. 7 वें वेतन आयोग से संबंधित एक बड़ा होली उपहार केंद्र सरकार के कर्मचारियों की प्रतीक्षा कर रहा है। सरकार होली से पहले एक विशेष उत्सव भत्ता योजना की पेशकश कर रही है। यह विशेष रूप से विशेष है क्योंकि यह योजना तब नहीं थी जब 7 वां वेतन आयोग लागू किया गया था।

6 वें वेतन आयोग के तहत 4,500 रुपये अग्रिम देने का प्रावधान था। हालांकि, इस वर्ष, सीजी कर्मचारी बिना किसी ब्याज के 10,000 रुपये का अग्रिम ले सकते हैं। विशेष महोत्सव भत्ता योजना का लाभ उठाने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2021 है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था कि दी जा रही अग्रिम राशि पूर्व-लोड की जाएगी। यह धन पहले से ही सीजी कर्मचारियों के खातों में होगा और उन्हें जो कुछ भी करने की जरूरत है वह उसे खर्च करेगा।

यह ब्याज मुक्त अग्रिम 10 आसान किस्तों में वापस किया जा सकता है और सभी सरकारी कर्मचारियों को यह ऋण प्रीपेड RuPay कार्ड के रूप में दिया जाएगा। राज्य सरकारों के पास केंद्र सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली उत्सव अग्रिम की तर्ज पर उत्सव अग्रिम की पेशकश करने का विकल्प है। 6 वें वेतन आयोग के तहत 4,500 रुपये का त्यौहार अग्रिम उपलब्ध कराया गया था। अराजपत्रित अधिकारी।

अब सरकार 10,000 रुपये एडवांस दे रही है और इसे 7 वें वेतन आयोग के तहत शामिल किया गया है। यह अग्रिम इस वर्ष के लिए है और पैसा 31 मार्च 2021 से पहले खर्च करना होगा। इस बीच, डीए, वित्त राज्य मंत्री (MoS) के संबंध में तीन लंबित भत्ते की बहाली पर, राज्यसभा के लिए अनुराग ठाकुर ने एक लिखित जवाब में कहा केंद्र सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई राहत की तीन लंबित किस्तों को संभावित रूप से बहाल किया जाए। दरों को डीए की संचयी संशोधित दरों में लिया जाएगा।

Kejriwal Attacks Punjab Govt : कैप्टन ने पंजाब को धोखा दिया, 2022 में जनता लेगी बदला : अरविंद केजरीवाल

AAP Government Vs LG: एलजी का शासन आप सरकार से कैसे बेहतर? साबित करे बीजेपी- सौरभ भारद्वाज

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर