नई दिल्ली. 7th pay Commission Latest News: भारतीय रेलवे के कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है. जल्द ही सातवें वेतन आयोग के अनुसार रेलवे के कर्मचारियों के वेतन में बढ़ोतरी होने वाली है और उन्हें प्रमोशन यानी पदोन्नति का लाभ भी मिलने वाला है. रेलवे ने प्रमोशन और नियुक्ति के जरिए पदों पर होने वाली भर्ती के लिए लेटर भी जारी कर दिए हैं. प्रमोशन के जरिए रेलवे कमर्चारियों के वेतन में 9500 रुपये से लेकर 21,000 रुपये तक की वेतन वृद्धि का लाभ मिलेगा.

भारतीय रेलवे में फिजियोथेरेपिस्ट ग्रेड 2 कमर्चारियों की ग्रेड 1 पर पदोन्नति की जा रही है. ऐसे कर्मचारियों के मासिक वेतन में 9,500 का इंक्रीमेंट होगा. उन्हें सातवें वेतन आयोग के लेवल 6 के बजाय लेवल 7 पे मैट्रिक्स के तहत वेतन मिलेगा.

इसके साथ ही फिजियोथेरेपिस्ट ग्रेड 1 के पदों पर कार्यरत कर्मचारियों को असिस्टेंट फिजियोथेरेपिस्ट ऑफिसर के पदों पर पदोन्नति दी जा रही है. उन्हें 7वें वेतन आयोग के लेवल 7 से बढ़ाकर लेवल 8 के तहत सैलेरी मिलेगी.

इसके अलावा रेलवे इन पदों पर सीधी भर्ती के जरिए भी नियुक्ति कर हा है. रेलवे बोर्ड ने बताया कि फिजियोथेरेपिस्ट ग्रेड 1 और असिस्टेंट ऑफिसर के 66 प्रतिशत पद पदोन्नति के जरिए भरे जा रे हैं. जबकि अन्य 33 प्रतिशत पदों पर सीधी भर्ती के जरिए नियुक्ति की जा रही है.

गौरतलब है कि भारतीय रेलवे देश का सबसे बड़ा सार्वजनिक क्षेत्र का उपक्रम है. लाखों लोग रेलवे में काम करते हैं. रेलवे भारत सरकार के अधीन है. इसलिए रेलवे कर्मचारी भी केंद्र सरकार के ही कर्मचारी होते हैं. सभी केंद्रीय कर्मचारियों को 7वें वेतन आयोग के अनुसार ही वेतन का भुगतान किया जा रहा है. इसलिए सातवें वेतन आयोग के अनुसार कर्मचारियों के मासिक वेतन में किसी भी प्रकार की बढ़ोतरी होती है तो इसका लाभ रेलवे कर्मचारियों को भी मिलता है.

Also Read येे भी पढ़ें-

सातवें वेतन आयोग के तहत मोदी सरकार जल्द बढ़ा सकती है बेसिक सैलरी, 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों को फायदा

केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में होगा 8,000 रुपये तक का इजाफा?

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर