नई दिल्ली. 7th Pay Commission latest News: अगर आप भी केंद्रीय कर्मचारी हैं और नौकरी कर रहे हैं तो आपके लिए बड़ी खबर है. क्योंकि मोदी सरकार इस बजट यानी कि 2020-21 में केंद्रीय कर्मचारियों के फिटमैट फैक्टर और न्यूनतम सैलरी में बढ़ोतरी कर सकती है. सरकार द्वारा केंद्रीय कर्मचारियों के बढ़े हुए वेतन और भत्ते के लिए अलग से बजट भी आवंटन किया जाएगा. अधिस्थ सूत्रों से मिली जानकारी की मानें तो केंद्रीय कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर और न्यूनतम सैलरी में बढ़ोतरी को लेकर कई बार बंद कमरे में मीटिंग भी कर चुका है और जल्द ही इस पर फैसला भी आ जाएगा. 

आपको बता दें कि केंद्रीय कर्मचारी फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी के लिए 3.68 प्रतिशत की मांग कर रहे हैं.  पहले कहा जा रहा था कि केंद्र सरकार फिटमेंट फैक्टर में 3.68 प्रतिशत की बढ़ोतरी 2019 से पहले करेगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. इस मुद्दे पर सबसे ज्यादा उम्मीद 2019 लोकसभा चुनाव से पहले लगाई जा रही है थी कि सरकार चुनाव से पहले फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी कर सकता है. लेकिन नतीजा जस का तस ही रहा. वर्तमान समय में केंद्रीय कर्मचारियों का फिटमेंट फैक्टर 2.57 प्रतिशत है. जो की बढ़ी हुई महंगाई के हिसाब से काफी कम है.

रिपोर्ट्स की मानें तो केंद्र सरकार में बजट में केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फिसदी की बढ़ोतरी कर सकता है. इसलिए ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर सकता है. आपको बता दें कि 7वें वेतनमान के तहत केंद्र अपने न्यूनतम वेतन में बढ़ोतरी को लेकर केंद्रीय कर्मचारी पिछले वर्षों से शांतिपूर्वक आंदोलन भी कर रहे हैं. केंद्रीय कर्मचारियों की मांग है कि सरकार उनका न्यूनतम वेतन 18,000 रुपये से 26,000 रुपये करें.

also read: 7th Pay Commission: 7thपे के तहत केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में होगा बंपर इजाफा, इतनी बढ़ेगी सैलरी

गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों और केंद्रीय पेंशनधारियों को बोनस के तौर पर दिवाली के मौके पर 5 प्रतिशत की बढ़ोतरी किया था. जो कि केंद्रीय कर्मचारियों के बोनस में अबतक सर्वाधिक बढ़ोतरी थी. अगर केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के न्यूनतम वेतन में बढ़ोतरी करता है तो राज्य सरकारें भी अपने कर्मचारियों के इसकी सौगात दे सकते हैं. 

SSC CHSL 2019 Last Date: एसएससी सीएचएसएल 2019 आवेदन की आखिरी तारीख 10 जनवरी, लेकिन उससे पहले जारी हुआ ये महत्वपूर्ण नोटस @ssc.nic.in

NEET PG Exam 2020 Important Tips: नीट पीजी 2020 एंट्रेंस एग्जाम कल 5 जनवरी को, जानें महत्वपूर्ण टिप्स @nbe.edu.in

GPSC Civil Services Prelims Result 2019 Declared: गुजरात जीपीएससी सिविल सर्विसेज प्रीलिम्स एग्जाम रिजल्ट जारी, डाउनलोड @gpsc.gujarat.gov.in

One response to “ 7th Pay Commission Latest News: मोदी सरकार का बड़ा फैसला ! केंद्रीय कर्मचारियों के सैलरी में 8,000 रुपये की होगी बढ़ोतरी”

  1. Yea sarksr bhut dinose hi sarkari karam chari ko rula raha hai aur raste par lakor khara kor diya hai.Congress Sarkar ka samay itna pira nehi diya karam chariko jitna pira aj milraha hai.Nimnotom salary ka ash korte korte do ankhe thag giya lekin sarkar ka dill me jara bhi dukh bhi nehi ate. Itna kothur hai bjp sarkar.Ash abhi chora nehi.Jai hind Jai bharat.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App