नई दिल्ली. पिछले हफ्ते केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने एक स्पष्टीकरण जारी किया कि उसने जुलाई 2021 से केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता (डीए) और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई राहत (डीआर) को फिर से शुरू करने के संबंध में कोई कार्यालय ज्ञापन जारी नहीं किया है।7th Pay Commission :  पिछले हफ्ते केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने एक स्पष्टीकरण जारी किया कि उसने जुलाई 2021 से केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता (डीए) और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई राहत (डीआर) को फिर से शुरू करने के संबंध में कोई कार्यालय ज्ञापन जारी नहीं किया है। यह स्पष्टीकरण उसके बाद आया है। मंत्रालय ने “ऑफिस मेमोरेंडम” शीर्षक से ऑनलाइन प्रसारित किए जा रहे एक दस्तावेज को देखा, जिसमें कहा गया था कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के जमे हुए डीए और डीआर 1 जुलाई, 2021 से फिर से शुरू होंगे।

इस स्पष्टीकरण के बाद केंद्र सरकार के हर कर्मचारी और पेंशनभोगी के मन में यह सवाल है कि डीए और डीआर का लाभ कब बहाल होगा? यूनाइटेड न्यूज ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार जनवरी और जुलाई 2020 और जनवरी 2021 के डीए की किस्त को जुलाई 2021 की किस्त के साथ जोड़कर सितंबर 2021 तक का भुगतान करेगी।

नेशनल काउंसिल ऑफ ज्वाइंट कंसल्टेटिव मशीनरी (जेसीएम) के महासचिव शिव गोपाल मिश्रा का हवाला देते हुए प्रकाशन ने एक रिपोर्ट में उल्लेख किया है कि 26 जून और 27 जून को नॉर्थ ब्लॉक में एक बैठक हुई थी, जिसमें उन्होंने खुद के साथ-साथ कैबिनेट की भी बैठक की थी। केंद्र सरकार के सचिव और अन्य नेताओं ने भाग लिया। बैठक में 28 अहम मुद्दों पर चर्चा हुई।

मिश्रा ने कहा कि कैबिनेट सचिव ने सहमति व्यक्त की कि महंगाई भत्ते और डीआर की तीन लंबित किस्तों का भुगतान सितंबर 2021 में किया जाएगा, जिसमें जुलाई और अगस्त 2021 का बकाया भी शामिल है। श्री मिश्रा ने आगे कहा कि कैबिनेट सचिव ने उन्हें आश्वासन दिया कि भुगतान किया जाएगा। शीघ्रता से।

उनके अनुसार, केंद्र सरकार के अधिकांश कर्मचारियों ने अपनी जान जोखिम में डालकर महामारी के दौरान काम किया। इसलिए यह अनुचित होगा यदि सरकार उन्हें उनके वैध लाभों से वंचित करती है। श्री मिश्रा ने आगे कहा कि बढ़ती महंगाई ने केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए अपने वित्त का प्रबंधन करना और अपना घर चलाना मुश्किल बना दिया है।

क्या उत्तराखंड में फिर बदलेगा सीएम? जेपी नड्डा, अमित शाह से मिले उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत

PM Modi on Doctors Day: चिकित्सक दिवस पर देश के डॉक्टरों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कही ये 10 बड़ी बातें