नई दिल्ली. वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को आखिरी अंतरिम बजट पेश किया. नरेंद्र मोदी सरकार के इस कार्यकाल का यह अंतिम बजट था. लोगों को इस बजट से काफी उम्मीदें थी, जिसे मोदी सरकार ने पूरा भी किया. सरकार ने आयकर छूट 5 लाख करने का ऐलान किया है. यानी जिसकी आय 5 लाख रुपये है, उसे कोई इनकम टैक्स नहीं देना होगा.

इसके अलावा 6.5 लाख रुपये आय वाले करदाता भी PF और अन्य निवेश के जरिए टैक्स बचा सकते हैं. इस छूट से 3 करोड़ लोगों को फायदा होगा. सरकार ने हर नाराज वर्ग को खुश करने की पूरी कोशिश की है. जिनकी आय 20 लाख रुपये से ज्यादा है, उन्हें 30 प्रतिशत टैक्स देना होगा. पिछले बजट में सरकार 40 हजार रुपये की स्टैंडर्ड डिडक्शन लाई थी, जिसे बढ़ाकर 50 हजार रुपये कर दिया गया है. पिछले बजट में सरकार 40 हजार रुपये की स्टैंडर्ड डिडक्शन लाई थी, जिसे बढ़ाकर 50 हजार रुपये कर दिया गया है.

इसके साथ पोस्ट ऑफिस डिपॉजिट और बैंक पर 40 हजार तक का ब्याज टैक्स फ्री हो गया है. यह सीमा पहले 10 हजार रुपये थी. ग्रैचुटी में योगदान की सीमा भी 21 हजार रुपये हो गई है, जो पहले 15 हजार थी. ग्रैजुटी पेमेंट की सीमा भी अब 10 लाख से बढ़कर 30 लाख रुपये हो गई है. अगर सेवा के दौरान किसी कर्मचारी की मौत हो जाती है तो उसे ईपीएफओ से मिलने वाली सहायता राशि 2 लाख से बढ़ाकर 6 लाख हो गई है.  इसके अलावा कर्मचारियों के एनपीएस में सरकार 14 प्रतिशत योगदान देगी. बजट में असंगठित क्षेत्रों के श्रमिकों को हर महीने 3 हजार रुपये पेंशन का भी ऐलान किया गया है. 

दूसरी ओर किसानों को बड़ी राहत देते हुए सरकार ने करीब 8 बीघा जमीन वाले किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान निधि योजना का ऐलान किया है. इस स्कीम से देश के 12 करोड़ किसानों को हर महीने 500 रुपये और सालाना 6 हजार रुपये डायरेक्ट खाते में ट्रांसफर किए जाएंगे.

Interim Budget 2019: बजट 2019 के दौरान वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने टैक्सपेयर्स को बोला- थैंक्यू, संसद में लगे मोदी- मोदी के नारे

Interim Budget 2019 Defence: मोदी सरकार ने डिफेंस सेक्टर के लिए किए बड़े ऐलान, पहली बार रक्षा बजट बढ़ाकर 3 लाख करोड़ किया गया

यहां पढ़ें 7th Pay Commission Interim Budget 2019 Piyush Goyal Highlights

Highlights

Interim Budget 2019: महिलाओं के लिए 40 हजार बैंक ब्याज पर कोई टैक्स नहीं

वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने कहा, महिलाओं को 40 हजार के ब्याज पर कोई टैक्स नहीं देना होगा. इसके अलावा घर किराए में भी 2.40 लाख तक की छूट मिली है. इसके अलावा एफडी में 40 हजार रुपये तक टैक्स फ्री होगा.

Interim Budget 2019: मोदी सरकार का मास्टरस्ट्रोक, 5 लाख की आय पर कोई इनकम टैक्स नहीं

लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार ने मास्टरस्ट्रोक खेलते हुए आयकर सीमा 2.5 लाख से बढ़ाकर 5 लाख कर दी है. यानी 5 लाख रुपये की आय तक कोई टैक्स नहीं लगेगा. इसके अलावा 6.5 लाख रुपये तक भी कोई टैक्स नहीं लगेगा, अगर आपके निवेश किए हैं तो.

Interim Budget 2019: 2022 तक पूर्ण स्वदेशी उपग्रह भेजेंगे

पीयूष गोयल ने कहा, 2022 तक पूर्ण स्वदेशी उपग्रह भेजेंगे. इसका मतलब है कि भारतीय 2022 तक अंतरिक्ष में पहुंचेंगे. भारत में 2030 तक स्वास्थ्य क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव होंगे. कम प्रशासन में ज्यादा विकास हो रहा है. 2019-20 में वित्तीय घाटा 3 प्रतिशत रहने का अनुमान है. 10 फीसदी वाली महंगाई 4 प्रतिशत पर ले आए.

Interim Budget 2019: अगले पांच वर्षों में 5 खरब डॉलर इकनॉमी वाला देश होगा भारत

वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने कहा, भारत अगले पांच वर्षों में 5 खरब डॉलर वाली अर्थव्यवस्था बन जाएगा. वहीं अगले 8 वर्षों में 10 खरब डॉलर की इकनॉमी वाला देश होगा. उन्होंने कहा कि नोटबंदी के बाद 1 करोड़ से ज्यादा लोगों ने टैक्स भरा.

Interim Budget 2019: घर खरीदने में जीएसटी घटाने पर विचार: गोयल

वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि घर खरीदने में जीएसटी घटाने पर विचार किया जा रहा है. जब जीएसटी काउंसिल बैठेगी, तब इस पर फैसला होगा. उन्होंने कहा कि ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स इस पर विचार कर रहा है.

Interim Budget 2019: 12 लाख करोड़ रुपये का टैक्स जमा हुआ- गोयल

गोयल ने कहा कि 12 लाख करोड़ रुपये का टैक्स जमा हुआ. अब रिटर्न ऑनलाइन फाइल हो रहे हैं. टैक्स देने वालों की तादाद 80 फीसदी तक बढ़ी. 24 घंटे में आईटी रिटर्न की प्रोसेसिंग होती है. 99.94 प्रतिशत रिटर्न बिना स्क्रूटनी के पास हुए. टैक्स मूल्यांकन के लिए दफ्तर नहीं जाना होगा.

Interim Budget 2019: अरुणाचल प्रदेश पहली बार देश के रेल मैप पर: गोयल

बजट भाषण में पीयूष गोयल ने कहा, अरुणाचल प्रदेश पहली बार देश के रेल मैप पर है. यह रेलवे का सबसे सुरक्षित वर्ष रहा. मेघालय और त्रिपुरा तक रेल नेटवर्क से जुड़़े. भाषण के दौरान उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री की भी बात की.

Interim Budget 2019: 5 वर्षों में मोबाइल डाटा की खपत 50 गुना बढ़ी: गोयल

बजट भाषण के दौरान वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि पिछले 5 वर्षों में मोबाइल डाटा की खपत 50 गुना बढ़ी. उन्होंने सरकार की डीबीटी योजना को गेमचेंजर बताया. अगले 5 वर्षों में 1 लाख डिजिटल गांव बनाए जाएंगे.

Interim Budget 2019: ब्रॉडगेज नेटवर्क पर सभी मानवरहित क्रॉसिंग खत्म: गोयल

पीयूष गोयल ने कहा कि 27 किलोमीटर हाईवे हर दिन बन रहे हैं. आम नागरिक भी हवाई जहाज में सफर कर रहे हैं. एविएशन सेक्टर में युवाओं को नौकरी के अवसर बढ़े. पीयूष गोयल ने कहा कि ब्रॉडगेज नेटवर्क पर सभी मानवरहित क्रॉसिंग खत्म की गईं.

Interim Budget 2019: 40 साल से रुकी OROP योजना लागू की: गोयल

पीयूष गोयल ने कहा कि हमने 40 साल से रुकी वन रैंक वन पेंशन योजना लागू की. हमारे सैनिक कठिन हालातों में देश की रक्षा करते हैं. हमने रक्षा बजट 3 लाख करोड़ से ज्यादा कर दिया है. पिछली सरकारों ने सिर्फ 500 करोड़ रुपये दिए.

Interim Budget 2019: MSME सेक्टर को और सशक्त करने के लिए कदम उठाए गए

वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि MSME सेक्टर को और सशक्त करने के लिए कदम उठाए गए. अब नौकरियां ऑर्गनाइज्ड सेक्टर या कारखानों में ही नहीं होती. जॉब सीकर आज जॉब क्रिएटर बन गया है. नौकरी को लेकर हालात बदल रहे हैं.

Interim Budget 2019: उज्जवला योजना में 8 करो़ड़ गैस कनेक्शऩ और देंगे

वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने ऐलान किया कि उज्जवला योजना में 8 करोड़ गैस कनेक्शन और दिए जाएंगे, जिससे उनका स्वास्थ्य बेहतर होगा और चूल्हे पर खाना नहीं बनाना पड़ेगा. देश के हर परिवार को बेहतर कुकिंग सुविधा मिलेगी.

Interim Budget 2019: ग्रैचुटी की सीमा 20 लाख रुपये की गई

वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने ग्रैचुटी की सीमा 10 लाख से 20 लाख रुपये कर दी है.श्रमिकों की मौत पर मिलेगा 6 लाख रुपये दिए जाएंगे. इसके अलावा पीएम श्रम योगी मान धन योजना को मंजूरी दी गई, जिससे 15 हजार रुपये कमाने वालों को फायदा होगा. 21 हजार रुपये कमाने वालों को 7 हजार रुपये बोनस मिलेगा.

Interim Budget 2019: गायों के लिए कामधेनु योजना का ऐलान

पीयूष गोयल ने किसान कामधेनु योजना का भी ऐलान किया है. साथ ही गौ-नस्ल सुधारने के लिए 750 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. वित्त मंत्री ने कहा कि गायों की रक्षा के लिए सरकार पीछे नहीं हटेगी.पशुपालन और मतस्य के लिए कर्ज में 2 फीसदी की छूट।

Interim Budget 2019: किसानों के लिए मोदी सरकार की नई योजना का ऐलान

नरेंद्र मोदी सरकार ने किसानों के लिए नई योजना का ऐलान किया है, जिसका नाम
पीएम किसान सम्मान निधि योजना है. इसके तहत 2 हेक्टेयर जमीन वाले किसानों के बैंक खाते में सालाना 6000 रुपये डाले जाएंगे. इस योजना से 12 करोड़ किसानों को फायदा होगा.

Interim Budget 2019: खुलेगा 22वां एम्स: गोयल

बजट भाषण में पीयूष गोयल ने कहा, किसानों की आय दोगुनी की गई और 22 फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ाया गया. गोयल ने कहा कि हरियाणा में 22वां एम्स बनाया जाएगा.

Interim Budget 2019: ग्रामीण स्वच्छता का दायरा 98 प्रतिशत: गोयल

पीयूष गोयल ने कहा, स्वच्छ भारत मिशन के तहत ग्रामीण स्वच्छता का दायरा 98 प्रतिशत हो चुका है. करीब 5.45 प्रतिशत गांवों को खुले में शौच से मुक्त घोषित किया जा चुका है. उन्होंने कहा कि गरीब सवर्णों को भी नौकरियों और शिक्षा में 10 प्रतिशत आरक्षण दिया गया.

Interim Budget 2019: दिसंबर 2018 तक 2.1 प्रतिशत महंगाई दर

वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि दिसंबर 2018 में महंगाई दर 2.1 प्रतिशत दी. राजकोषीय घाटा भी 3.4 प्रतिशत तक आ चुका है. इस साल चालू खाता घाटा 2.5 प्रतिशत रहने की उम्मीद है. लगभग 3 लाख करोड़ पहले ही बैंकों और लेनदारों के पक्ष में वसूल हो चुके हैं.

Interim Budget 2019: संसद में बजट भाषण पढ़ रहे हैं पीयूष गोयल

वित्त मंत्रालय का कार्यभार संभाल रहे रेल मंत्री पीयूष गोयल संसद भवन में बजट भाषण पढ़ रहे हैं. उन्होंने कहा कि सरकार ने कमरतोड़ महंगाई की ही कमर तोड़ दी. बढ़ती अर्थव्यवस्था ने दुनिया के देशों को आकर्षित किया. एनपीए को कम करने की कोशिश की गई है और बड़े कारोबारियों को बैंक लोन चुकाने की चिंता होती है.

Interim Budget 2019: सैलरी में 20 प्रतिशत इजाफा

एनएमआरसी के एग्जीक्युटिव डायरेक्टर पीडी उपाध्याय ने बताया कि इससे नोएडा मेट्रो कर्मचारियों की सैलरी में 20 प्रतिशत तक इजाफा होगा. इससे पहले महाराष्ट्र सरकार ने राज्य कर्मचारियों की सैलरी 7वें वेतन आयोग की सिफारिशें 1 फरवरी से लागू कर दी हैं.

Interim Budget 2019: NMRC ने दी थी रिपोर्ट को मंजूरी

हाल ही में, नोएडा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (NMRC) बोर्ड ने सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों पर नामांकन और पारिश्रमिक समिति की एक रिपोर्ट को मंजूरी दी थी. सैलरी बढ़ने से एनएमआरसी के 750 नियमित कर्मचारियों को फायदा होगा.

Interim Budget 2019: 11.45 बजे होगा बड़ा ऐलान!

रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि नरेंद्र मोदी सरकार 11.45 मिनट पर कोई बड़ा ऐलान कर सकती है. अब देखना होगा कि क्या यह सातवें वेतन आयोग से जुड़ी है या किसी अन्य घोषणा से.वित्त मंत्रालय का कार्यभार संभाल रहे पीयूष गोयल बजट ब्रीफकेस लेकर संसद भवन पहुंच चुके हैं.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App