7th Pay Commission: त्योहारों के सीजन में केंद्रीय कर्मचारियों को खुश करने के लिए केंद्र सरकार बड़ा फैसला लेने जा रही है. खबर है कि सरकार 7th Pay Commission के आधार पर Dearness Allowance (DA) जारी करने जा रही है जिसका सीधा लाभ केंद्र सरकार के 48 लाख कर्मचारियों को होगा. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सरकार के इस फैसले के बाद केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में सीधे तौर पर बढोतरी होगी क्योंकि डीए का कैलकुलेशन CPI-IW के आधार पर होता है. आपको बता दें कि सरकार CPI-IW के आधार पर ही डीए का कैलकुलेशन करती है.

इसके अलावा खबर है कि सरकार इंडस्ट्रियल वर्कर के लिए नया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स बना रही है जिसका बेस ईयर साल 2016 हो सकता है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक बेस ईयर का सीधा असर डीए पर पड़ेगा और उससे केंद्रीय कर्मचारी की सैलरी पर पड़ेगा. योजना आयोग के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक CPI-IW इंडेक्स के नंबर 21 नवंबर को जारी किए जा सकते हैं. यानी आज या कल में ही आपको सरकार की तरफ से खुशखबरी मिल सकती है. हम अपनी खबर में ये भी बताएंगे कि आपको कितना फायदा होने वाला है.

फिलहाल सरकार ने कोरोना के चलते डीए में जून 2021 तक बढोतरी पर रोक लगा दी है. केंद्रीय कर्मचारियों को 17 फीसदी के ब्याज के साथ सरकार डीए देगी. इसलिए माना जा रहा है कि सरकारी कर्मचारियों की बढ़ी सैलरी आने में थोड़ा वक्त लग सकता है. गौरतलब है कि मार्च में सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में 4 फीसदी की बढोतरी की थी. लेकिन अप्रैल में सरकार ने कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए इस बढ़े हुए डीए को जून 2021 तक के लिए टाल दिया था.

7th Pay Commission News: ESIC में असिस्टेंट और एसोसिएट प्रोफेसर पद पर भर्तियां, 7th पे के आधार पर बंपर सैलरी

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को रियायती दरों पर मिलता है हाउस लोन, करना होगा ये आसान काम