नई दिल्ली. 7th Pay Commission: नरेंद्र मोदी सरकार ने दिवाली से पहले इन केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है. दरअसल सरकार ने ग्रुप बी, ग्रुप सी और नॉन गैजेटेड कर्मचारियों के लिए नॉन प्रोडक्ट लिंक्ड बोनस के तहत बंपर बोनस देने का ऐलान किया है. केंद्र सरकार ने नॉन प्रोडक्ट लिंक्ड बोनस का ऐलान 4 अक्टूबर को किया था. इसके साथ ही उन केंद्रीय कर्मचारियों को दिवाली का बोनस दिया जाएगा जो नॉन प्रोडक्ट लिंक्ड बोनस के लिए योग्य नहीं है. दरअसल केंद्रीय कर्मचारी लंबे समय से अपनी सैलरी, पेंशन और बोनस में इजाफा करने की मांग नरेंद्र मोदी सरकार से कर रहे हैं. अब सरकार ने दिवाली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को इस मांग पर मुहर लगाई है.

एजी ब्रदरहुड के पूर्व चेयरमैन हरिशंकर तिवारी ने कहा कि केंद्र सरकार हर साल त्योहारों से पहले कर्मचारियों के लिए नॉन प्रोडक्ट लिंक्ड बोनस का ऐलान करती है. कर्मचारियों को इसके अंतर्गत 30 दिनों का अतरिक्त बोनस मिलता है. कर्मचारियों की सैलरी में 6900 रुपये का इजाफा होता है. केंद्र सरकार यह बोनस पैरा मिलिट्री फोर्स के कर्मचारियों को भी देती है. सेंट्रल आर्म्ड फोर्स और पैरा मिलिट्री फोर्स के कर्मचारियों को 7000 का अतिरिक्त बोनस सरकार की तरफ से दिया जाता है. तिवारी ने बताया कि केंद्र सरकार के 4 अक्टूबर वाले आदेश के मुताबिक जिन कर्मचारियों ने अपनी सर्विस के 6 महीने पूरे कर लिए हैं उन्हें यह बोनस मिलेगा. दरअसल केंद्र सरकार पर अपने कर्मचारियों को बोनस देने को लेकर काफी दबाव था. क्योंकि कई सारे राज्यों ने अपने कर्मचारियों के लिए बोनस, सैलरी और पेंशन में बढ़ोतरी का ऐलान पहले ही कर लिया था. केंद्र सरकार के कर्मचारियों को बोनस का फायदा 7पे मैट्रिक्स के तहत मिलेगा.

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने ऑर्मी ऑर्डिनेंस कॉर्प के कर्मचारियों को सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के तहत मॉनेटरी बेनिफिट का फायदा देने का फैसला किया है. इसके साथ ही ऑर्मी ऑर्नडिनेंस कॉर्प के कर्मचारियों को 40 दिनों का प्रोडक्टविटी लिंक्ड बोनस भी मिलेगा.इस बोनस के तहत ग्रुप सी कर्मचारियों को 7000 का बोनस मिलेगा. वहीं ग्रुप डी के कर्मचारियों को 1200 का बोनस मिलेगा. इसके साथ ही केंद्र सरकार ने स्वास्थ मंत्रालय के नॉन मिनिस्ट्रियल स्टाफ के ग्रुप ए और ग्रुप बी कर्मचारियों को हॉस्पिटल पेशेंट केयर अलाउंस और पेशेंट केयर अलाउंस देने की घोषणा की है.एक महीने या उससे ज्यादा समय से छुट्टी पर चल रहे कर्मचारियों को यह अलाउंस नहीं मिलेगा. 7th पे कमीशन मैट्रिक्स लेवल 8 के तहत एचपीसीए/पीसीए अलाउंस में 4100 प्रति महीने की बढ़ोतरी की जाएगी. वहीं मैट्रिक्स लेवल 9 के तहत एचपीसीए/पीसीए अलाउंस में 5300 प्रति महीने की बढ़ोतरी की जाएगी.

केंद्र सरकार के साथ ही भारतीय रेलवे ने भी दिवाली से पहले अपने ग्रुप बी, ग्रुप सी, ग्रुप डी के नॉन गैजेटेड कर्मचारियों के लिए 78 दिनों के बंपर बोनस का ऐलान किया है. भारतीय रेलवे के इस फेसले से 12 लाख नॉन गैजेटेड कर्मचारियों को सीधा फायदा बोनस के रूप में पहुंचेगा. कर्मचारियों को त्होयारों से पहले 17,951 रुपए बोनस के रूप में मिलेगा. रेलवे के इस फैसले से सरकार के खजाने पर अतिरिक्त बोझ बढ़ेगा. मालूम हो कि रेलवे कर्मचारियों की तरफ से लंबे समय से त्योहारों से पहले मिलने वाले बोनस में इजाफा करने की मांग की जा रही थी. रेल मंत्रालय ने आखिरकार कर्मचारियों की इस मांग पर अपनी मुहर लगा दी है.

Railway RRB, RRC Recruitment 2019: आरआरबी ने वेस्ट सेंट्रल रेलवे में अपरेंटिंस पदों पर निकाली बंपर भर्ती, www.wcr.indianrailways.gov.in पर करें आवेदन

SSC Phase 7 Admit Card 2019: एसएससी फेज 7 एग्जाम के लिए एडमिट कार्ड आज हो सकता है जारी, डाउनलोड करें ssc.nic.in

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App