नई दिल्ली. 7th Pay Commission, 7th CPC News in Hindi: नए साल में सातवें वेतन आयोग के तहत केंद्र सरकार के लाखों कर्मचारियों को हैप्पी न्यू ईयर गिफ्ट भले न मिले हों, लेकिन इस बड़े राज्य के लाखों कर्मचारियों की तो बल्ले-बल्ले हो गई है, क्योंकि प्रदेश सरकार ने अपने कर्मचारियों के साथ ही पेंशनर्स के डीए यानी महंगाई भत्ते में 5 फीसदी की बढ़ोतरी की घोषणा की है. अब आपको जानने की जल्दी होगी कि आखिरकार ये बड़ा राज्य कौन सा है. ऐसे में आपको बता दूं कि गुजरात सरकार ने अपने लाखों कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते को बढ़ाकर 12 फीसदी से 17 फीसदी कर दिया है और नए साल यानी 2020 की पहली सैलरी के दौरान बढ़ा हुआ डीए भी मिलेगा.

बीते बुधवार को नए साल के मौके पर गुजरात के उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल ने प्रदेश सरकार के फैसले को सार्वजनिक करते हुए कि 7वें वेतन आयोग के तहत प्रदेश के लाखों कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के डीए में 5 फीसदी की बढ़ोतरी का निर्णय लिया गया है और यह एक जुलाई 2019 से प्रभावी होगा.

नितिन पटेल ने कहा कि सातवें वेतन आयोग के तहत महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के फैसले से गुजरात के 5 लाख 11 हजार कर्मचारियों और 4 लाख 50 हजार पेंशनभोगियों की सैलरी में कई हजार रुपये तक की बढ़ोतरी हो जाएगी. डीए में बढ़ोतरी से अब गुजरात के लाखों कर्मचारियों के डीए भी केंद्र सरकार के लाखों कर्मचारियों को मिलने वाले 17 फीसदी डीए के बराबर हो गए हैं.

गुजरात सरकार की मानें तो प्रदेश के लाखों कर्मचारियों और पेंशनर्स के डीए में बढ़ोतरी से राजस्व पर 1800 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा. डिप्टी सीएम नितिन पटेल ने कहा कि जनवरी 2020 की सैलरी डीए बढ़ोतरी के साथ आएगी. वहीं बीते जुलाई से बढ़े डीए को चरणबद्ध तरीके से कर्मचारियों को दिया जाएगा.

उल्लेखनीय है कि नए साल में केंद्र सरकार के लाखों कर्मचारी भी डीए यानी महंगाई भत्ते में 4 फीसदी तक की बढ़ोतरी की उम्मीद में बैठे हैं. माना जा रहा है कि अगले कुछ दिनों में होने वाली नरेंद्र मोदी सरकार की पहली कैबिनेट बैठक के बाद डीए में बढ़ोतरी का ऐलान हो सकता है.

Also Read ये भी पढ़ें- 7thपे के तहत केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में होगा बंपर इजाफा, इतनी बढ़ेगी सैलरी

Guru Gobind Singh Ji Gurpurab 2020 wishes: गुरु गोविंद सिंह जयंती आज, करीबियों को भेजें गुरु पर्व 2020 मैसेज, कोट्स, विशेज, एचडी फोटो-वीडियो, ग्रीटिंग्स

JEE Main 2020 Exam Date: जेईई मेंस 2020 एग्जाम 6 जनवरी को, जानें आईआईटी में एडमिशन की क्राइटेरिया और अन्य डिटेल्स @nta.nic.in

7th Pay Commission: सातवें वेतनमान के तहत भारतीय रेलवे ने ग्रुप सी के पदों पर निकाली बंपर भर्ती, मिलेगी इतनी सैलरी