नई दिल्ली. 7th Pay Commission, 7th CPC Latest News: अगर आप भारतीय रेलवे में कर्मचारी हो तो आप के लिए बड़ी खबर है. दरअलस ताजा खबरों की मानें तो केंद्र सरकार यानी कि नरेंद्र मोदी गवर्नमेंट रेलवे में कार्यरत केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन और भत्ते में बढ़ोतरी जल्द करेगा. रेलवे कर्मचारियों के वेतन और भत्ते बढ़ाने के लिए सरकार ने कैबिनेट की मीटिंग बुलाया था. अगर कैबिनेट द्वारा भत्ते से जुड़ा नियम पास किया जाता है तो रेलवे में कार्यरत सभी कर्मचारियों को इसका लाभ मिलेगा. सूत्रों से मिली जानकारी मानें तो इस पर फैसला कुछ हफ्तों में आ जाएगा.

रिपोर्ट्स की मानें तो इस केंद्र सरकार के इस कदम से रेलवे में कार्यरत कर्मचारियों के भत्ते में 5000 रुपये से 21,000 रुपये तक बढ़ोतरी हो सकती है. वहीं ऑल इंडिया रेलवे माइन्स फेडरेशन (AIRMF) की रिपोर्ट्स की मानें तो केंद्र सरकार रेलवे में कार्यरत नॉन-गैजेटेड कर्मचारियों के लिए प्रोमेशन का बजट पहले ही पास कर चुका है.

रिपोर्ट्स की मानें तो सरकार ने कुल 8 नॉन-गैजेटेड कैटेगरी के कर्मचारियों प्रोमोशन का बिल पास किया है. जिसके दायरे में रेडियोग्राफर, लैब स्टाफ, हेल्थ एंड मलेरिया इंस्पेक्टर, स्टाफ नर्स, फिजियोथेरिपिस्ट, फॉर्माशिस्ट, डायटिशियन और परिवार नियोजन से जुडें कर्मचारी आएंगे.

7th Pay Commission, 7th CPC Latest News Today: त्रिपुरा सीएम बिप्लब देव का राज्य कर्मचारियों के लिए तोहफा, सातवें वेतन आयोग के तहत मिलेगा वेतन

RRB Paramedical 2019: जानिए 7वां वेतन आयोग लागू होने के बाद क्या होगी पैरामेडिकल कैटिगरी एग्जाम के तहत चयनित उम्मीदवारों की सैलरी, 19 जुलाई से शुरू होगी परीक्षा

सरकार के एक सूत्र की मानें तो केंद्र सरकार द्वारा रेलवे में कार्यरत कर्मचारियों के डियरनेस अलाउंस (DA), ट्रैवेल अलाउंस (Travel Allowance) सहित हाउस रेंट का भी भत्ता दिया जाएगा. हालांकि केंद्र सरकार की तरफ से अभी तक 7वें वेतनमान के तहत केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन और भत्ते में बढ़ोतरी को लेकर कोई ऐलान नहीं किया गया है.

आपको बता दें कि केंद्रीय कर्मचारी पिछले कई वर्षों से अपने न्यूनतम वेतन में 8,000 रुपये की बढ़ोतरी के लिए मांग कर रहे हैं. फिर भी केंद्र सरकार की तरफ से अभी तक इस पर कोई फैसला नहीं लिया गया है. पहले खबरें थी कि केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन और भत्ते में बढ़ोतरी दीवाली से पहले कर सकता है, लेकिन केंद्र सरकार ने सिर्फ डीए में ही 5 प्रतिशत की बढ़ोतरी किया था.

7th Pay Commission: सातवें वेतन आयोग का तोहफा, एक्राय्ड फॉर्मूला के मुताबिक बढ़ेगी केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी

7th Pay Commission: महाराष्ट्र सरकार के 17 लाख सरकारी कर्मचारियों के लिए आई बड़ी खुशखबरी, जनवरी में बढ़ेगी सैलरी

7th Pay Commission: केंद्र सरकार – RBI विवाद के कारण सरकारी कर्मचारियों के न्यूनतम वेतन वृद्धि में होगी देरी!