7th Pay Commission: सातवें वेतनमान के तहत केंद्र सरकार बहुत जल्द बड़ा ऐलान करने वाली है. नरेंद्र मोदी सरकार ने हाल ही में वित्त वर्ष 2020-21 का बजट जारी किया था. इस बार के बजट में नरेंद्र मोदी सरकार ने सरकारी नौकरियों को लेकर कई बड़े ऐलान किए थे. ऐसे में केंद्र सरकार के अंतर्गत आने वाले विभागों में नौकरी पाने की चाहत रखने वाले उम्मीदवारों के लिए यह शानदार मौका है. उम्मीदवारों को सलाह है कि वह केंद्र सरकार द्वारा जारी आधिकारिक नोटिफिकेशन पर बनाए रखें.

बता दें कि केंद्र सरकार आने वाले वित्त वर्ष में सातवें वेतनमान के तहत 24500 नई नौकरियों के लिए नोटिफिकेशन जारी करेगी. उम्मीद है कि ज्यादातर नौकरियां 10वीं और 12वीं पास के लिए होंगी. क्योंकि सरकार केंद्रीय पुलिस, डाक, सेना समेत कई विभागों में वैकेंसी निकाल सकती है. इन विभागों में ज्यादातर नौकरियां 10वीं और 12वीं पास वालों के लिए होती है. इसके अलावा मोदी सरकार पुराने कर्मचारियों को भी बड़ा तोहफा आने वाले दिनों में दे सकती है.

बताया जा रहा है कि केंद्र सरकार की तरफ से ऐसे कर्मचारी जिनकी नौकरा का आदेश 1 जनवरी 2004 से पहले आ गया था लेकिन उन्होंने अपनी नौकरी इसके बाद शुरू की थी. ऐसे कर्मचारियों को भी अब सेंट्रल सिविल सर्विसेज पेंशन रूल्स 1972 के तहत पेंशन दिया जाएगा. भाजपा नेता और कार्मिक लोक विभाग और पेंशन मामलो के राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह ने बताया कि केंद्र के इस आदेश के बाद कर्मचारियों को पेंशन प्रणाली के दायरें में लाया जाएगा.

मोदी सरकार द्वारा पेश किए गए आर्थिक बजट के मुताबिक अगले वित्त वर्ष के आखिर तक मतलब मार्च 2021 तक केंद्रीय कर्मचारियों की संख्या 3525388 तक हो सकती है. इसके अलावा इस वर्ष 1 मार्च को केंद्रीय कर्मचारियों की संख्या 3500941 रहने का अनुमान है. अगर इस तरह देखा जाए तो केंद्र में 24447 कर्मचारियों की भर्ती होने वाली है. केंद्र सरकार के कई विभागों में भर्ती प्रक्रिया शुरू हो गई है. 24 हजार पदों को भरने की शुरुआत भी हो चुकी है.

बता दें कि डाक विभाग की तरफ से पोस्ट ऑफिस में नौकरी के लिए आवेदन मांगे गए हैं. इन पदों के लिए 18 मार्च तक आवेदन किया जा सकता है. इन पदों पर नौकरी पाने वालों को सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के मुताबिक सैलरी और अन्य फायदे दिए जाएंगे. इस भर्ती प्रक्रिया से ग्रामीण डाक सेवक के 2021 पद भरे जाएंगे. इन पदों पर आवेदन के लिए जनरल, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों को 100 रुपए आवेदन फीस देनी होगी. वहीं एससी/एसटी और महिला उम्मीदवारों को कोई आवेदन फीस नहीं देनी है.

ICMAI December Exam 2019 Result: आईसीएमएआई दिसंबर एग्जाम 2019 रिजल्ट जारी, examicmai.in

Indian Railway Jobs 2020: भारतीय रेलवे के के विभिन्न जोनों ने 5500 पदों पर निकाली बंपर वैकेंसी @indianrail.gov.in