नई दिल्ली. 7th Pay Commission DA Hike: त्योहारों के इस सीजन में केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है. दिवाली पूजा त्योहार के मौके पर मोदी सरकार ने महंगाई भत्ते को 5 प्रतिशत बढ़ाने का फैसला किया है. पिछले साल के मुकाबले इस बार डीए में एक महीने की देरी से इजाफा हुआ है, लेकिन इस बार डीए में बंपर बढ़ोतरी हुई है. इसके साथ ही डीए में पिछले वर्षों के मुकाबले दोगुने से भी ज्यादा बढ़ोतरी हुई है, क्योंकि अब तक सिर्फ 2 या 3 फीसद ही बढ़ोतरी डीए में होती थी. वहीं इस बार इसे बढ़ाकर 5 फीसद कर दिया गया है.

बता दें कि मोदी सरकार के इस फैसले के बाद से  केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाला डीए अब 12 फीसद से बढ़कर 17 फीसद हो गया है. केंद्र सरकार के इस फैसले से करीब 50 लाख सरकारी कर्मचारियों को फायदा मिलेगा. वहीं करीब 62 लाख पेंशनर्स सरकार के इस फैसले का लाभ उठा पाएंगे.

बुधवार को हुई मंत्रिमंडल बैठक के बाद केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावेडकर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि बढ़ा हुआ डीए 1 जुलाई से लागू होगा. सरकार के डीए बढ़ाने के फैसले के बाद करीब 16, 000 करोड़ रुपये का अतिरिक्त खर्च सरकार को करना पड़ेगा.  साथ ही उन्होंने बताया कि केंद्रीय कर्मचारियों और पेशंनर्स को तीन महीने का एरियर भी दिया जाएगा.

महंगाई भत्ता यानी डीए सरकारी कर्मचारियों और पेंशनधारकों को महंगाई भत्ते के तौर पर दिया जाता है. यह सैलेरी के अतिरिक्त भत्ता होता है और बेसिक सैलेरी पर एक फिक्स्ड दर पर डीए कर्मचारियों को दिया जाता है. महंगाई बढ़ने और घटने के अनुसार सरकारी कर्मचारियों के डीए में भी बदलाव होता रहता है.

इससे पहले मार्च महीने में भी केंद्रीय कैबिनेट ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 2 प्रतिशत की बढ़ोतरी की थी, जिससे देश के करीब साढ़े 48 लाख केंद्रीय कर्मचारी और 61 लाख पेंशनर्स को इसका फायदा मिला था. इस बार भी डीए में हुई बढ़ोतरी का फायदा लगभग 50 केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारकों को मिलेगा.

Also Read ये भी पढ़ें-

केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 5% बढ़ाया, जुलाई से जोड़कर मिलेगा एरियर

दिवाली से पहले इन केंद्रीय कर्मचारियों को तोहफा, 7th पे मैट्रिक्स के तहत मिलेगा बंपर बोनस

One response to “7th Pay Commission DA Hike: केंद्र सरकार ने महंगाई भत्ते में की बंपर बढ़ोतरी, डीए अब 12 फीसद से बढ़कर हुआ 17 फीसद”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App