नई दिल्लीः देश के 7 राज्यों में मंगलवार 21 अगस्त को नए राज्यपालों की नियुक्ति की गई है. जिसमें जम्मू कश्मीर में नरेंद्र नाथ वोहरा की जगह सत्यपाल मलिक को लाया गया है. इसके अलावा लालजी टंडन को बिहार, गंगा प्रसाद को सिक्किम, सत्यदेव नारायण आर्य को हरियाणा, बेबी रानी मौर्य को उत्तराखंड और कप्तान सिंह सोलंकी को त्रिपुरा का राज्यपाल बनाया गया है. जम्मू कश्मीर में 51 साल बाद ये मौका आया है जब यहां राज्यपाल जैसे अहम पद पर किसी राजनेता को नियुक्त किया गया है.

2018 में सत्यपाल मलिक को राज्यपाल बनाए जाने से 51 साल पहले यानी 1965 में कांग्रेस ने अपने नेता कर्ण सिंह को जम्मू-कश्मीर का पहला राज्यपाल नियुक्त किया था. कर्ण सिंह का कार्यकाल 1967 में खत्म हुआ था. जिसके बाद से राज्यपाल के पद पर राजनयिकों, पुलिस अधिकारियों, सेना के अधिकारियों और सिविल सर्वेंट को ही बैठाया जाता था.

सत्यपाल मलिक अब जम्मू-कश्मीर के नए राज्यपाल होंगे जहां पिछले 10 वर्षों से एनएन वोहरा अपनी सेवा दे रहे हैं. मंगलवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सत्यपाल मलिक सहित सभी 7 राज्यों के राज्यपालों की नियुक्ति और तबादले पर हस्ताक्षर किए हैं. सत्यपाल मलिक इससे पहले बिहार के राज्यपाल के रूप में अपनी सेवा दे रहे थे.

इसके अलावा बीजेपी के सीनियर लीडर लालजी टंडन को बिहार का नया राज्यपाल नियुक्त किया गया है. सत्यदेव नारायण आर्य को हरियाणा राज्यपाल का पद दिया गाय है तो हरियाणा के वर्तमान राज्यपाल कप्तान सिंह सोलंकी को त्रिपुरा का राज्यपाल नियुक्त किया गया है. इसके अलावा भाजपा की कद्दावर नेता बेबी रानी मौर्या को उत्तराखंड का राज्यपाल नियुक्त किया गया है. गंगा प्रसाद को सिक्किम का राज्यपाल बनाया गया है तो तथागत राय को त्रिपुरा से मेघालय में गंगा प्रसाद की जगह नियुक्त किया गया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अगले महीने मुलाकात कर सकते हैं पाकिस्तान के पीएम इमरान खान

बाबा बर्फानी पिघले तो घटे तीर्थयात्री, श्रद्धालुओं की कमी के कारण अमरनाथ यात्रा स्थगित

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App