नई दिल्ली. भारत समेत विश्वभर में आज पांचवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है. योग दिवस के मौके पर पूरी दुनिया में योगाभ्यास के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज झारखंड की राजधानी रांची में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे और करीब 50 हजार लोगों के साथ योग करेंगे. इसके अलावा नई दिल्ली, शिमला, अहमदाबाद और मैसूर में भी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर राष्ट्रीय कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है. चीन, अमेरिका, नेपाल, रूस, दक्षिण अफ्रीका समेत कई देशों में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है. विदेशों में पिछले कई दिनों से योग दिवस की तैयारियां शुरू हो गई हैं.

योगगुरु बाबा रामदेव के मुताबिक पंतजलि ने देशभर में एक लाख गांवों में आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर कार्यक्रम आयोजित किए हैं. इसके अलावा सभी राज्यों के मुख्यमंत्री अलग-अलग जगहों पर पांचवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर राज्य स्तरीय कार्यक्रमों में हिस्सा ले रहे हैं.

रांची में पीएम नरेंद्र मोदी 50 हजार लोगों के साथ करेंगे योग-
अंतराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी झारखंड की राजधानी रांची में होने वाले राष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रम में हिस्सा ले रहे हैं. रांची के धुर्वा में स्थित प्रभात तारा मैदान में योग दिवस का कार्यक्रम रखा गया है, जहां पीएम मोदी 50 हजार लोगों के साथ मिलकर एक साथ योग करेंगे. इस कार्यक्रम को लेकर सभी तैयारियां पूरी हो गई हैं और सुबह 6 बजे से कार्यक्रम शुरू हो जाएगा. कार्यक्रम में सुरक्षा के लिए 10 आईपीएस और 5,000 पुलिस जवानों को तैनात किया गया है.

क्यों मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय योग दिवस-
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस भारत की ही दे है. पहली बार अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 27 जून 2015 मनाया गया. योग दिवस को वैश्विक स्तर पर मान्यता दिलाने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बहुत बड़ा योगदान है. 2014 में पीएम मोदी ने यूएन के सामने इसका प्रस्ताव रखा था जिसके बाद इसे मंजूर किया गया. भारतीय संस्कृति में योग का खास महत्व है. हजारों सालों से भारत में योगाभ्यास किया जा रहा है. योग करने से कई बीमारियां दूर हो जाती हैं. वहीं मन एकाग्र होता है और शरीर फिट रहता है. कई बड़े स्टार्स भी लोगों को योग करने के लिए प्रेरित करते हैं.

Happy Yoga Day 2019 Messages in Hindi: इस योग दिवस पर अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को इन खास हिंदी मैसेज से एसएमएस, व्हाट्सएप और फेसबुक पर करें विश

Happy International Yoga Day 2019 Images: इंटरनेशनल योगा दिवस पर फेसबुक, ट्वीटर के जरिए भेजें ये शानदार मैसेज, कोट्स और फोटो

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर