नई दिल्ली. आज नोटबंदी को पूरा एक साल हो गया है. इस मौके को बीजेपी जश्न के तौर पर तो कांग्रेस विरोध के अंदाज में मना रही है. बीजेपी ने 8 नवंबर को काला धन विरोधी दिवस घोषित किया है और कांग्रेस इस दिन को ब्लैक डे करार दिया. वैसे तो नोटबंदी के मुद्दे पर विपक्ष ने सरकार को घेरने के लिए कई प्रर्दशन और रैलियों का आयोजन किया है लेकिन राहुल गांधी ने कुछ अलग ही अंदाज में नोटबंदी विरोध जताया. 
 
दरअसल राहुल गांधी ने लगातार नोटंबदी को लूट बताया है. कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के ऑफिशियल अकाउंट से शायराना अंदाज में ट्वीट किया कि “एक आँसू भी हुकूमत के लिए ख़तरा है, तुमने देखा नहीं आँखों का समुंदर होना”. इस ट्वीट में राहुल ने एक तस्वीर भी साझा किया. इस तस्वीर में बैंक में लगी कतार में एक बुजुर्ग दिखाई दे रहे हैं जिनके आंखों से आंसू बह रहे हैं. इसके अलावा राहुल ने नोटबंदी को त्रासदी करार दिया. हम लाखों ईमानदार भारतीयों के साथ खड़े हैं, जिनके जीवन और आजीविका को प्रधानमंत्री के विचारहीन फैसले ने नष्ट कर दिया है. बता दें नोटबंदी के निर्णय को श्राद्ध और पहली बरसी के तौर पर राहुल बुधवार को सूरत का दौरा करेंगे. कांग्रेस आठ नवंबर को ‘काला दिवस’ के रूप में मना रही है. 
 
गौरतलब है कि सोमवार को मुंबई कांग्रेस के अध्यक्ष संजय निरुपम ने ट्वीट के जरिए बताया था कि कांग्रेस ने मुंबई में भाजपा सरकार के प्रतीकात्मक श्राद्ध और पिंड दान का कार्यक्रम आयोजित किया है. संजय ने बताया कि सुबह 8 बजे से 11 बजे तक श्रंद्धाजलि सभा का आयोजन है. इस श्रद्धांजलि सभा में अखिल भारतीय कांग्रेस कमिटी के प्रभारी मोहन प्रकाश और महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष सांसद अशोक चव्हाण उपस्थित रहेंगे. बता दें कि नोटबंदी के दौरान पुराने नोट बदलाने के लिए बैंकों के आगे लोगों की लंबी कतारें लगती थीं, उस वक्त कई लोगों की जान चली गई थी और लंबी लाइनों में खूब झगड़े हुए जिसमें कई लोगों की हाथपाई हो जाती थी. लोगों को पुराने 500-1000 रुपये के नोटों को वापस करवाने के लिए  45 दिन का समय दिया गया था.
 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App