नई दिल्ली : फेस्टिव सीजन खत्म होने के बाद भारतीय स्टेट बैंक (State Bank Of India)  ने ग्राहकों को एक और सौगात दी है. डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के मकस्द से एसबीआई ने अब ग्राहकों को ऑनलाइन पैसों का लेनदेन करना सस्ता कर दिया है. भारतीय स्टेट बैंक के अनुसार, अब IMPS सुविधा के अंर्तगत अगर ग्राहक 1,000 रुपए तक फंड ट्रांसफर करते हैं तो किसी भी तरह का शुल्क चार्ज नहीं किया जाएगा. 1000 रुपए से 10,000 रुपए तक के फंड ट्रांस्फर करने पर केवल 1 रुपए का ही शुल्क चार्ज किया जाएगा. 10,001 रुपए से लेकर 1 लाख रुपए तक के फंड ट्रांसफर पर ग्राहकों को सिर्फ 2 रुपए का शुल्क चार्ज किया जाएगा. 10,001 रुपए से लेकर 2 लाख रुपए तक के फंड ट्रांसफर पर 3 रुपए का शुल्क चार्ज किया जाएगा.  
 
ग्राहक इस सेवा का इस्तेमाल मोबाइल फोन और इंटरनेट बैंकिंग दोनों ही माध्यम से किया जा सकेगा. गौरतलब है कि जुलाई में भारतीय स्टेट बैंक ने डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए 1,000 रुपए तक के IMPS हस्तांतरण पर शुल्क समाप्त कर दिया था. गौरतलब है कि भारतीय स्टेट बैंक इससे पहले ग्राहकों से IMPS के जरिए 1000 से 1,00,00 रुपए तक ट्रांसफर करने पर 5 रुपए +GST चार्ज करता था, 1,00,000 लाख से 2,00,000 लाख तक के ट्रांसफर पर 15 रुपए +GST चार्ज किया जाता था. SBI के अनुसार, अगर अब ग्राहक IMPS (इमीडिएट पैमेंट सर्विस) ऑप्शन को सेलेक्ट करके ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करते हैं तो बैंक द्वारा लिया जाने वाला चार्ज सिर्फ 20 फीसदी ही लगेगा. 
 
गौरतलब है कि हाल ही में PNB (पंजाब नेशनल बैंक) ने ग्राहकों के लिए होमलोन, कारलोन या फिर टू व्हीलर लोन पर प्रोसेसिंग फीस चार्ज को भी खत्म कर दिया है. सिर्फ इतना ही नहीं, ग्राहकों को डोक्युमेंटेशन चार्ज का भी भुगतान नहीं करना होगा. बता दें कि पंजाब नेशनल बैंक का ये ऑफर 31 दिसंबर तक लागू रहेगा.
 
क्या है IMPS सर्विस
 
अगर आप बैंक की IMPS सर्विस से अंजान है तो आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि IMPS मतलब इमिडिएट पेमेंट सर्विस, इस सुविधा के जरिए ग्राहक इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल कर 24 घंटे में किसी समय पैसे ट्रांसफर कर सकते है. यह सर्विस छुट्टी वाले दिन भी उपलब्ध होती है यानी आप इसका इस्तेमाल हफ्ते के 7 दिनों कर सकते हैं. बता दें कि भारतीय स्टेट बैंक ने इस IMPS सर्विस के लिए लगने वाले चार्ज में 80 फीसदी तक की कटौती कर दी है.
 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App