कन्नूरः बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने केरल में बीजेपी कार्यकर्ताओं की हत्या के लिए मुख्यमंत्री पी. विजयन को जिम्मेदार ठहराया. उन्होंने कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि केरल में अब तक 120 से भी ज्यादा कार्यकर्ताओं की हत्या की जा चुकी है और इसके जिम्मेदार सिर्फ और सिर्फ मुख्यमंत्री हैं. अपने संबोधन से पहले अमित शाह ने कन्नूर के राजराजेश्वर मंदिर में पूजा-अर्चना की. पूजा के बाद उन्होंने केरल में मारे गए बीजेपी कार्यकर्ताओं की तस्वीरों की एक प्रदर्शनी का उद्घाटन भी किया. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने केरल में मारे गए बीजेपी कार्यकर्ताओं की हत्या पर शोक जताया. इन हत्याओं के लिए उन्होंने सीएम पी. विजयन को जिम्मेदार ठहराते हुए सूबे में राजनीतिक मोर्चा खोल दिया है. उन्होंने कहा, केरल के मुख्यमंत्री पी. विजयन का क्षेत्र कन्नूर राजनीतिक हत्याओं का केंद्र बन चुका है. अपने दौरे में वह 15 दिवसीय जन रक्षा यात्रा को हरी झंडी दिखाएंगे. पार्टी को मजबूती देने के लिए शाह खुद तीन दिनों तक केरल में ही मौजूद रहेंगे.
 
पिछले कुछ समय में केरल में बीजेपी और संघ के कई कार्यकर्ताओं की हत्याएं हुईं हैं. इन हालातों के बीच बीजेपी की जन रक्षा यात्रा को काफी अहम माना जा रहा है, जो कन्नूर से शुरू होकर राजधानी तिरुअनंतपुरम तक जाएगी. केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर, स्मृति ईरानी, धर्मेद्र प्रधान, अनंत कुमार, गिरिराज सिंह समेत बीजेपी के कई मुख्यमंत्री भी इस यात्रा में शामिल होंगे. शाह इन तीन दिनों में अलग अलग स्तर पर मीटिंग भी लेंगे.
 
 
जन रक्षा यात्रा के सहारे बीजेपी सूबे में वामपंथी हिंसा का मुद्दा जिंदा रखना चाहती है. बता दें कि अमित शाह जून में भी केरल के तीन दिवसीय दौरे पर थे. गौरतलब है कि असम और जम्मू-कश्मीर में पार्टी की सरकार के गठन के बाद केरल और पश्चिम बंगाल दो ऐसे राज्य हैं, जिसे बीजेपी राजनीतिक रूप से काफी अहम मानती है. पार्टी इन दोनों राज्यों में सत्ता हासिल करने के लिए भरपूर कोशिश भी कर रही है.
 
बीजेपी ने 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव में केरल की सभी 20 लोकसभा सीटों को रेखांकित कर जमीन तैयार करना अभी से शुरू कर दिया है. केंद्रीय मंत्रियों को इसकी जिम्मेदारी दी जा चुकी है. राज्य में अपनी राजनीतिक जमीन मजबूत करने के लिए ही केंद्र सरकार ने पिछले मंत्रिमंडल विस्तार में केरल से अल्फोंस कन्नथनम को अपने मंत्रिमंडल में शामिल किया था.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर