नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विजयादशमी के मौके पर शनिवार को लाल किला मैदान में रावण दहन किया. इस अवसर पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडू और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भी मौजूद हैं. पीएम मोदी लाल किला मैदान पर द्विप प्रज्वलन किया.  इस मौके पर पीएम मोदी ने सभी को विजयादशमी की शुभकामनाएं दी. उन्होंने कहा कि हर उत्सव मनुष्य को सामूहिकता की तरह और समाज के प्रति संवेदनशीलता की तरफ ले जाते हैं. ऐसे उत्सव से सिर्फ मनोरंजन नहीं कोई मकसद बनाना चाहिए. कुछ कर गुजरने का संकल्प बनाना चाहिए. उन्होंने कहा कि हमारे उत्‍सव खेत खलिहान से भी जुड़े है और नदी-पर्वतों, इतिहास से भी जुड़े हुए हैं. हजारों साल हुए, लेकिन प्रभु राम ओर कृष्‍ण की गाथाएं आज भी समाजिक जीवन को चेतना-प्रेरणा देती रहीं.
 
साल 2014 के बाद यह दूसरा अवसर है जब पीएम मोदी विजयादशमी दिल्ली में मनाया. पिछले साल उन्होंने लखनई में दशहरा मनाया था. उससे पहले आंध्र प्रदेश की नई राजधानी अमरावती में दशहरा पर आधारशिला रखी थी और दिनभर वह वहीं थे. इनमें खास बात यह भी है कि पहली बार राष्ट्रपति रामनाथ और उप राष्ट्रपति वैंकेया नायडू का दिल्ली में पहला दशहरा है. इस मौके पर केंद्रीय मंत्री डॉ हर्षवर्धन और विजय गोयल और दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष मनोज तिवारी भी मौजूद रहे. अधर्म पर धर्म की जीत का प्रतीक विजयदशमी पर्व देशभर में धूमधाम से मनाया जा रहा है. वहीं बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह दिल्ली की लवकुश रामलीला कमेटी के प्रोग्राम में शामिल हुए. अमित शाह ने देश को दशहरे की शुभकामनाएं दीं. दशहरा कार्यक्रम में पीएम मोदी ने भगवान राम की आरती की. इस दौरान उनके साथ राष्ट्रपति कोविंद, उपराष्ट्रपति और मनमोहन सिंह ने भी पूजा-अर्जना की. वहीं पटना के गांधी मैदान में रावण दहन हो चुका है. इस दौरान रावण, मेघनाद और कुंभकरण का पुतला जला दिया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App