नई दिल्ली: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शुक्रवार को बिहार के नए राज्यपाल की नियुक्ति की घोषणा कर दी है. पूर्व सांसद और भारतीय जनता पार्टी के उपाध्यक्ष रहे सत्यपाल मलिक को बिहार का नया राज्यपाल बनाया गया है. बिहार के राज्यपाल रामनाथ कोविंद को बीजेपी की ओर से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार बनने के बाद पश्चिम बंगाल के राज्यपाल केशरी नाथ त्रिपाठी को बिहार का अतिरिक्त प्रभार दिया गया था. बिहार का राज्यपाल नियुक्त किए जाने के बाद मलिक ने एनआई न्यूज एजेंसी से बताचीत में कहा कि मुझे जो जिम्मेदारी मिली उसे में समझता हूं, इसे पूरे दिल से पूरा करूंगा.
 
बता दें कि 71 वर्षीय मलिक कई अहम पार्लियामेंट कमेटी के सदस्य और अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी संभाल चुके हैं. मलिक दो बार राज्यसभा सांसद और एक बार लोकसभा सांसद (1989 से 1990) थे. जबकि सन 1974 से 1977 तक यूपी विधानसभा सदस्य भी रहे हैं. सत्यपाल मलिक ने मेरठ विश्वविद्यालय से बीएससी और एलएलबी की पढ़ाई की है. साथ में संसद द्वारा संचालित संवैधानिक और संसदीय अध्ययन संस्थान से संसदीय कार्य में डिप्लोमा किए हैं. 
 
 
बता दें कि राष्ट्रपति कार्यालय ने शुक्रवार को देश के 6 राज्यों में नए राज्यपालों की नियुक्ति की है. प्रोफेसर जगदीश मुखी असम के राज्यपाल नियुक्त किए गए हैं. इसके अलावा बनवारी लाल पुरोहित को तमिलनाडु का राज्यपाल बनाया गया है. अभी तक तमिलनाडु के राज्यपाल का अतिरिक्त कार्यभार महाराष्ट्र के गवर्नर सी. विद्यासागर राव संभाल रहे थे. वहीं गंगा प्रसाद को मेघालय और बीडी मिश्रा को अरुणाचल प्रदेश का राज्यपाल बनाया गया है. एडमिरल (रिटायर्ड) देवेंद्र कुमार जोशी केंद्र शासित प्रदेश अंडमा- निकोबार के लेफ्टिनेंट गवर्नर होंगे.