नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रेडियो कार्यक्रम मन की बात को आज तीन साल पूरे हो गए हैं, इस मौके पर मोदी जी ने आज के अपने 36वीं मन की बात के शुरुआत में देशवासियों का आभार व्यक्त किया. मोदी जी ने कहा कि मैंने इस कार्यक्रम के जरिए अपने नहीं बल्कि देशवासियों के मन की बात को रखा है.
 
पीएम मोदी ने कहा कि 2 अक्टूबर से खादी में रियायद मिलती है. इसे आगे बढ़ाना चाहिए. खादी खरीदकर गरीब के घर में दिया जलाएं. खादी के प्रति लोगों में रुचि बनी है. खादी की बिक्री बढ़ी है जिससे गरीब के घर में रोजगार पहुंचा. 
 
पीएम मोदी ने आचार्य विनोबा भावे की बात को याद रखता हूं कि देशवासियों के लिए कार्यक्रम में राजनीतिक आक्रोश को दूर रखना चाहिए, मैंने इस कार्यक्रम को राजनीति के रंग से दूर रखा है. उन्होंने कहा कि मन की बात देशवासियों के मन से जुड़ी है,उनके भाव से जुड़ी है, उनकी आशाओं और अपेक्षाओं से जुड़ी है. 
 
 
अक्टूबर महीने का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि यह महीना देश के कई महापुरुषों को याद करने वाला महीना होता है. मोदी ने महात्मा गांधी, सरदार वल्लभ भाई पटेल को याद किया. नरेंद्र मोदी ने कहा कि पटेल ने देश को एकजुट करने का काम किया था और इस एकजुटता को बचाकर रखना है.
 

पीएम मोदी ने श्रीनगर के बिलाल डार को स्वच्छता मिशन का एंबेसडर बनने पर उन्हें बधाई दी है, उन्होंने आगे बताते हुए कहा कि वह स्वच्छता मिशन को आगे बढ़ा रहा है. एक साल में बिलाल ने डल लेक से 12000 किलो से ज्यादा कूड़े-कचरे को साफ कर दिया है.
 
मन की बात में पीएम मोदी ने हरियाणा के एक सरपंच द्वारा शुरू की गई #SelfieWithDaughter का भी जिक्र किया, देश सही दिशा में जाने के लिए हर पल अग्रसर है.मैंने एक बार कहा था कि भोजन का सदुपयोग कैसे हो, तो इस पर मुझे गजब के सुझाव मिले.