अहमदाबाद: भारत की पहली बुलेट ट्रेन को अमली जामा पहनाने को तैयार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त 2022 तक इसे लॉन्च करने की योजना बनाई है. अब इसे लेकर गुरूवार को बुलेट ट्रेन का शिलान्यास करते हुए नेशनल हाई स्पीड रेल कारपोरेशन लिमिटेड ने भारत में आने वाली पहली बुलेट ट्रेन की एक प्रोजेक्ट वीडियो जारी की है. 
 
 
इस वीडियो में पूरे प्रोजेक्ट की जानकारी दी गई है, जिसमे बुलेट ट्रेन के लिए बनने वाले रेलवे स्टेशन कैसे दिखेंगे वो भी बताया गया है. इस वीडियो के जरिए बुलेट ट्रेन और उसकी खूबसूरती को भी बेहतरीन ढंग से दर्शाया गया है. साथ ही किस तरह ट्रेन समुद्र के नीचे से जाएगी वो भी दिखाया गया है. 
 
इस वीडियो में इस बात की पूरी जानकारी दी गई है कि कैसे इस ट्रेन के लिए कई सौ किलोमिटर की नई पटरियां बिछाई जाएंगी और यह पटरियां सड़कों के ऊपर से, रेलवे ट्रैक्स के ऊपर से, कई टनल्स के अंदर से और समुद्र के नीचे से गुजरेगी. 
 
 

 
इससे पहले गुरूवार को ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापानी पीएम शिंजो आबे ने बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट का शिलान्यास किया. इस दौरान पीएम मोदी जापान और जापानी पीएम शिंजो आबे की तारीफ करते नहीं थके. पीएम मोदी ने आबे को भारत का सच्चा दोस्त बताया और बुलेट ट्रेन के निर्माण में मदद के लिए जापान का दिल से शुक्रिया अदा किया.
 
 
यह भी बताया गया थी कि मुंबई-अहमदाबाद हाईस्पीड रेल प्रोजेक्ट की कुल लागत 1.10 लाख करोड़ रुपये होगी. इसके लिए 88 हजार करोड़ रुपये जापान सरकार कर्ज देगी. यह कर्ज 0.1% के इंटरेस्ट रेट पर मिलेगा जिसे 50 साल में चुकाना पड़ेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App