बर्कले. कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने अपने अमेरिकी दौरे से सरकार पर निशाना साधा है. मंगलवार को राहुल गांधी ने बर्कले में यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया में अपने भाषण के दौरान बेरोजगारी के मुद्दे को जोर से उठाया. राहुल ने कहा कि भारत में रोजगार की कमी है और यहां बेरोजगार युवाओं की फौज तैयार हो रही है. 
 
राहुल गांधी ने कहा कि देश में हमलोग रोजगार के पर्याप्त अवसर पैदा नहीं कर रहे हैं. हर दिन 30 हजार नये युवा रोजगार पाने के लिए कतार में खड़े हैं, जबकि सरकार एक दिन में महज 500 जॉब्स पैदा कर पा रही है. इसमें बड़ी बेरोजगार युवाओँ की बड़ी संख्या शामिल नहीं है. 
 
साथ ही राहुल गांधी ने देश की गिरती अर्थव्यवस्था पर भी सरकार पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि आर्थिक विकास में गिरावट आज चिंता का विषय है और इससे देश में रोष बढ़ रहा है. 
 
 
सरकार की आर्थिक नीतियां, नोटबंदी और जल्दबाजी में लागू किया गये जीएसटी ने भारी नुकसान पहुंचाया है. नोटबंदी के रूप में लाखों छोटे व्यवसायों का सफाया किया गया. किसानों और दिहाड़ी मजदूर जो अपने जीवन यापन के लिए नकदी का इस्तेमाल करते हैं, वे सब इससे पुरी तरह से प्रभावित हुए हैं. 
राहुल ने कहा कि देश में कृषि गहरे संकट में है और किसानों की आत्म हत्या का मामला आसमान छू रहा है. उन्होंने कहा कि नोटबंदी का फैसला पूरी तरह से स्व प्रेरित फैसला था, जिसकी वजह से भारत के जीडीपी में लगभग 2% नुकसान हुआ है.
 
उन्होंने कहा कि भारत इस दर से विकास नहीं कर सकता और न ही रोजगार के अवसर पैदा कर सकता है. अगर इसी दर से विकास दर जारी रहा तो भारत रोजगार के लिए कतार में खड़े लाखों लोगों को रोजगार नहीं दे सकता. इससे देश में गुस्सा बढ़ेगा और अगर ऐसा हुआ तो ये इस भीड़ में उस विकास का कार्य को पटरी से उतारने की क्षमता है, जो किया जा रहा है. यह भारत और दुनिया के लिए भयावह होगा.
 
 
बता दें कि बर्कले यूनिवर्सिटी के स्टुडेंट्स को पंडित जवाहरलाल नेहरू ने भी 1949 में संबोधित किया था जब वो भारत के प्रधानमंत्री थे. राहुल गांधी अमेरिका के दो सप्ताह के दौरे पर पहुंचे हैं. सैन फ्रांसिस्को के बाद में सिलिकॉन वैली के एंटरप्रेन्योर्स से मिलने के बाद लॉस एंजिल्स जाएंगे. राहुल एस्पेन इंस्टीट्यूट भी जा सकते हैं. 
लॉस एंजिल्स के बाद राहुल वाशिंगटन डीसी और प्रिंसटन यूनिवर्सिटी भी जाएंगे. राहुल का आखिरी सार्वजनिक कार्यक्रम न्यूयॉर्क में होगा जहां वो मैरियट होटल में करीब 1900 भारतीय प्रवासियों की सभा को संबोधित करेंगे.
 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर