कैलिफोर्निया : अमेरिका के बर्कले में यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया में कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने अपने भाषण के दौरान बीजेपी और केंद्र सरकार पर जमकर निशाना साधा. इस दौरान राहुल ने बिना प्रधानमंत्री मोदी का नाम लिए उनपर जमकर हमला बोला. राहुल ने कश्मीर में फैली हिंसा और नोटबंदी से गिरी जीडीपी के लिए केंद्र सरकार को जिम्मेदार ठहराया है.
 
राहुल गांधी ने सबसे पहले देश की गिरती जीडीपी पर चिंता जताई और कहा कि नोटबंदी की वजह से देश की अर्थव्यवस्था की रफ्तार धीमी पड़ गई है. उनके मुताबिक जीडीपी करीब 2 फीसदी गिर गई है. उन्होंने कहा कि नोटबंदी ने देश की अर्थव्यवस्था को गहरी चोट पहुंचाई है. राहुल ने बीजेपी पर हमला करते हुए कहा कि कांग्रेस, बीजेपी और आरएसएस की तरह नहीं है. मेरा काम लोगों का सुनना है और उसके बाद फैसला लेना है. 
 
 
राहुल ने कश्मीर में अशांति और हिंसा के लिए केंद्र की बीजेपी सरकार को जिम्मेदार ठहराते हुए निशाना साधा. राहुल ने कहा कि नौ साल मैंने मनमोहन सिंह, चिंदबरम, जयराम नरेश के साथ मिलकर कश्मीर पर काम किया और 2013 में हमने मनमोहन को गले लगाकर कहा कि आप की सबसे बड़ी सफलता कश्मीर में आतंकवाद को कम करना है.
 
राहुल ने आगे कहा कि हिंसा के विचार ने ही भारत के लोगों को आगे बढ़ने में मदद की है, अहिंसा का विचार आज खतरे में है. उन्होंने कहा, हिसा और गुस्सा हमें बर्बाद कर सकते हैं. मैंने अपने पिताजी (राजीव गांधी) और दादी (इंदिरा गांधी) को हिंसा के कारण खो दिया था.
 
 
बर्कले यूनिवर्सिटी के स्टुडेंट्स को पंडित जवाहरलाल नेहरू ने भी 1949 में संबोधित किया था जब वो भारत के प्रधानमंत्री थे. राहुल गांधी अमेरिका के दो सप्ताह के दौरे पर पहुंचे हैं. सैन फ्रांसिस्को के बाद में सिलिकॉन वैली के एंटरप्रेन्योर्स से मिलने के बाद लॉस एंजिल्स जाएंगे. राहुल एस्पेन इंस्टीट्यूट भी जा सकते हैं. 
 
लॉस एंजिल्स के बाद राहुल वाशिंगटन डीसी और प्रिंसटन यूनिवर्सिटी भी जाएंगे. राहुल का आखिरी सार्वजनिक कार्यक्रम न्यूयॉर्क में होगा जहां वो मैरियट होटल में करीब 1900 भारतीय प्रवासियों की सभा को संबोधित करेंगे.
 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर