नई दिल्ली: पूरे देश में 71वें स्वतंत्रता दिवस की धूम है. वहीं रविवार यानी 13 अगस्त को दिल्ली में स्वतंत्रता दिवस समारोह की फुल ड्रेस रिहर्सल भी है. इसे लेकर यातायात सिस्टम में कुछ बदलाव किए गए हैं. साथ ही लाल किले के आसपास कई रास्तों को सुबह 5 बजे से लेकर सुबह 9 बजे तक चार घटें पूरी तरह बंद रहेंगे. 
 
 यदि आप 13 अगस्त से लेकर 15 अगस्त के बीच दिल्ली जा रहे हैं तो आपको कुछ रास्तों से बचकर जाना होगा, क्योंकि नई यातायात व्यवस्था के नियम के मुताबिक 13 अगस्त को सुबह 5 बजे से लेकर 9 बजे तक दिल्ली गेट से छत्ता रेल तक, लोथियान रोड जीपीओ से छत्ता रेल तक, एसपी मुखर्जी मार्ग, एचसी मेनन मार्ग से यमुना बाजार, चांदनी चौक मार्ग पर फाउंटेन चौक से लेकर लाल किले तक, निषाद राज मार्ग रिंग रोड से लेकर लाल किले तक और नेताजी सुभाष मार्ग तक लिंक रोड शामिल हैं.
 
 
लाल किले पर जाने वाली गाड़ियों के लिए स्टीकर भी जारी किए गए हैं. जॉइंट सीपी ने बताया सुबह 5 बजे से 10 बजे तक हनुमान सेतु और भैरों मार्ग टी पॉइंट के बीच रिंग रोड पर बसें नहीं चलेगी. रिहर्सल के लिए बिना पार्किंग लेबल वाले वाहनों को तिलक मार्ग, मथुरा रोड, बहादुर शाह जफर मार्ग, सुभाष मार्ग, जवाहर लाल नेहरु मार्ग तथा निजामुद्दीन पुल एवं आईएसबीटी के बीच रिंग रोड से बचने की जरुरत है तथा उन्हें वैकल्पिक मार्ग लेने होंगे.
 
 
जॉइंट सीपी ने बताया कि रिहर्सल की वजह से कुछ मेट्रो स्टेशन भी पूरी तरह से बंद रहेंगे. ब्लू लाइन पर मेट्रो चलती रहेगी. वायलट लाइन पर लाल किला और जामा मस्जिद स्टेशन सुबह 10 बजे तक बंद रहेंगे. समारोह का हिस्सा बनने के लिए दिल्ली गेट, चांदनी चौक और कश्मीरी गेट मेट्रो स्टेशन का इस्तेमाल कर लाल किले तक पहुंचा जा सकता है.