नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चार जुलाई को इजरायल की यात्रा पर जाएंगे. वहां वह इजरायली नेताओं के साथ द्विपक्षीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर विस्तार से चर्चा करेंगे. किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यह पहली इजरायल यात्रा होगी. इस दौरान पीएम मोदी 26/11 की सरवाइवर ‘बेबी मोशे’ मिलेंगे. हमले के समय यह बच्ची दो साल की थी.  
 
पीएम मोदी ने इजरायल यात्रा के बारे में वहां के पीएम ने 25 जून को ट्विट कर इसकी सूचना दी थी. मोदी को इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने अपने देश आने के लिए आमंत्रित किया था. इजराइल के पीएम ने लिखा था कि अगले सप्ताह भारतीय प्रधानमंत्री मेरे दोस्त नरेंद्र मोदी इजरायल दौरे पर आएंगे. पीएम अपनी इजराइल दौरे पर वहां के राष्ट्रपति रूवेन रिवलिन से भी मुलाकात करेंगे 
 
 
मोदी तेल अवीव में भारतीय समुदाय को संबोधित करेंगे. भारत और इजरायल के बीच राजनयिक संबंध 1992 में स्थापित हुए थे उसके बाद से आपसी संबंध लगातार बढ़े, लेकिन किसी प्रधानमंत्री ने इजरायल की यात्रा नहीं की. हालांकि, भारत के राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी 2015 में इजरायल की यात्रा कर चुके हैं.
 
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू अपनी विशेष प्रोटोकाल टीम के साथ एयरपोर्ट पर प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत करेंगे. इतना भव्य स्वागत इजरायल में सिर्फ पोप और अमेरिकी राष्ट्रपति का होता है. नेतन्याहू चार जुलाई को मोदी के सम्मान में डिनर का भी आयोजन करेंगे. 
 
 
बता दें कि 70 साल के इजरायली अस्तित्व में कोई भारतीय प्रधानमंत्री वहां नहीं पहुंचा है. नेतन्याहू ने कहा कि यह इजरायल की सैन्य,आर्थिक और कूटनीतिक मजबूती को दर्शाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App