नई दिल्ली : बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने आज बीजेपी संसदीय कमेटी की बैठक के बाद एनडीए के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के नाम का ऐलान कर दिया. सारी संभावनाओं के उल्ट बीजेपी ने बिहार के राज्यपाल रामनाथ कोविंद को राष्ट्रपति उम्मदीवार बनाने का फैसला किया है. बता दें कि कोविंद उत्तर प्रदेश के कानपुर के मूल निवासी हैं और दलित समाज से आते हैं. 
 
रामनाथ कोविंद का जन्म 01 अक्टूबर 1945 को यूपी के कानपुर जिले के परौंख में हुआ था. कोविंद बीजेपी नेता हैं और यूपी से 2 बार राज्यसभा सांसद रहे हैं. तथा बीजेपी दलित मोर्चा के अध्यक्ष रह चुके हैं. वर्तमान में कोविंद बिहार के राज्यपाल हैं.
 
 
राम नाथ कोविन्द सम्बन्ध कोरी या कोली जाति से है, जो उत्तर प्रदेश में अनुसूचित जाति के अंतर्गत आती है. कोविंद ने लॉ करने के बाद दिल्ली उच्च न्यायालय में वकालत प्रारम्भ की. वह 1977 से 1979 तक दिल्ली हाई कोर्ट में केंद्र सरकार के वकील रहे. 8 अगस्त 2015 को बिहार के राज्यपाल के पद पर नियुक्ति हुई.
 
 
कोविंद 1991 में बीजेपी में शामिल हुए और 1994 में उत्तर प्रदेश राज्य से राज्य सभा के लिए निर्वाचित हुए. वर्ष 2000 में पुन उत्तरप्रदेश राज्य सभा के लिए निर्वाचित हुए. इस प्रकार कोविन्द लगातार 12 वर्ष तक राज्य सभा के सदस्य रहे हैं. वह बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता भी रहे.