Thursday, August 11, 2022

दिव्यांग यात्रियों के लिए रीट्रैकटिव प्लेटफॉर्म बनाएगा रेलवे, अगले साल से मिलेगी सुविधा

नई दिल्ली: पिछले दिनों पैरा-एथलीट सुवर्णा राज को यात्रा के दौरान हुई परेशानी पर संज्ञान लेते हुए रेलवे ने दिव्गांगों की यात्रा सुविधाजनक बनाने के मास्टर प्लान पर काम करना शुरू कर दिया है.
 
भविष्य में बनने वाले रेलवे कोच में दिव्यांगों के लिए ना सिर्फ अगल से सीट होगी बल्कि ज्यादा स्पेस वाले टॉयलेट भी होंगे. इसके अलावा दिव्यांगों को ट्रेन में चढ़ने के लिए होने वाली परेशानी को देखते हुए रेलवे रीट्रकटीव प्लेटफॉर्म बनाने जा रहा है जो अगले साल के अंत तक बनकर तैयार हो जाएगा.
 
रेलवे बोर्ड के मेंबर रॉलिंग स्टॉक रविंदर गुप्ता के मुताबिक ये वैसा प्लेटफॉर्म  होगा जो रेलगाड़ियों के दरवाजे के साथ जुड़ा रहेगा. प्लेटफॉर्म आते ही वो खुल जाएगा और कोई भी दिव्यांग व्हील चेयर समेत ट्रेन के अंदर सवार हो सकता है. ट्रेन में चढ़ने के लिए उन्हें कोई जद्दोजहद करने की जरूरत नहीं पड़ेगी.
 
 
गौरतलब है कि कुछ दिन पहले दिव्यांग खिलाड़ी सुवर्णा राज को यात्रा के दौरान अपर बर्थ अलॉट किया गया था, तमाम कोशिशों के बावजूद उन्हें लोअर बर्थ नहीं मिली और फिर उन्हें ट्रेन की फर्श पर सोकर यात्रा करनी पड़ी थी. ट्वीट के जरिए रेलमंत्री सुरेश प्रभु को जानकारी दी गई थी जिसके बाद से रेलवे ने दिव्यांग यात्रियों के लिए यात्रा के दौरान अलग से व्यवस्था करने का प्लान बनाया है.  
 
 

Latest news