Wednesday, February 1, 2023
spot_img

पतंजलि के 40% प्रोडक्ट्स क्वालिटी टेस्ट में फेल, आरटीआई से खुलासा

नई दिल्ली : बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि के लगभग 40 फीसदी उत्पाद क्वालिटी टेस्ट में फेल हो गए हैं. ये खुलासा आरटीआई से हुआ है. बताया जा रहा है कि उत्तराखंड स्थित हरिद्वार के आयुर्वेद और यूनानी कार्यालय द्वारा किये गये आरटीआई के जबाव में यह खुलासा हुआ है. वहीं बाबा रामदेव के सहयोगी और पतंजलि के प्रबंध निदेशक आचार्य बालकृष्ण ने प्रयोगशाला की रिपोर्ट को ही खारिज कर दिया.
 
अक अंग्रेजी अखबार के अनुसार 2013 और 2016 के बीच इकट्ठा किए गए 82 सैंपलों में से 32 क्वालिटी टेस्ट में फेल हो गए. गुणवत्ता में घटिया पाए गए प्रोडक्ट्स में पतंजलि के दिव्य आंवला जूस और शिवलिंगी बीज भी शामिल हैं. शिवलिंगी बीज में 31.68 प्रतिशत विदेशी पदार्थ पाए गए हैं.
 
उत्‍तराखंड सरकार की लैब रिपोर्ट के अनुसार, आंवला जूस में तय की गई सीमा से कम पीएच मात्रा मिला. पीएच की मात्रा 7 से कम होने पर एसिडिटी व अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याएं पैदा होती हैं.
 
बता दें कि इससे पहले पिछले महीने सशस्त्र बलों के ‘कैंटीन स्टोर डिपार्टमेंट (सीएसडी) ने पतंजलि आंवला जूस बेचने से मना कर दिया था. इस समय पश्चिम बंगाल पब्लिक हेल्थ लैब्रटॉरी में पतंजलि के आंवला जूस का गुणवत्ता खराब पाई गई थी.

Latest news