नई दिल्ली. हरियाणा में आप के बड़े नेता नवीन जयहिंद की पत्नी स्वाति मालीवाल अब दिल्ली महिला आयोग की नई अध्यक्ष होंगी. स्वाति मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की सलाहकार भी हैं. पार्टी और सरकार के स्तर पर स्वाति मालीवाल के नाम को तय कर लिया गया है. स्वाति मालीवाल ग्रीनपीस एनजीओ में लंबे समय तक काम कर चुकी है. आयोग की मौजूदा अध्यक्ष बरखा सिंह का कार्यकाल 18 जुलाई को खत्म हो रहा है.
 
स्वाति अरविंद के संपर्क में इंडिया अगेंस्ट करप्शन (आईएसी) के वक्त आईं थी. वह आईएसी की कोर टीम का हिस्सा भी रह चुकी हैं. स्वाति हरियाणा के आप नेता नवीन जयहिन्द की पत्नी की है. नवीन पार्टी की एनई की सदस्य भी हैं. सरकार की तरफ से इसी हफ्ते के अंत तक या फिर अगले हफ्ते स्वाति के नाम को आगे बढ़ाया जा सकता है. आम आदमी पार्टी ने अपने पहले कार्यकाल में साहित्यकार मैत्रेयी पुष्पा को आयोग का अध्यक्ष बनाने की कोशिश की थी लेकिन तब उसे सफलता नहीं मिली थी.
 
दिल्ली महिला आयोग के ज्यादातर सदस्यों का कार्यकाल भी जुलाई में ही खत्म हो रहा है. आयोग की अध्यक्ष बरखा शुक्ला सिंह 2007 से इस पद पर हैं. कुमार विश्वास और सोमनाथ भारती के मुद्दे पर उनका आम आदमी पार्टी से कई बार टकराव हो चुका है. दिल्ली महिला आयोग में अध्यक्ष को छोड़कर आयोग में कुल पांच से सात सदस्यों की नियुक्ति का प्रावधान है. नवीन जयहिंद हरियाणा के वही नेता हैं जिनका आप के पूर्व नेता योगेंद्र यादव से भारी मतभेद था.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App