देहरादूनः भारतीय सैन्य अकादमी (आईएमए) से पास आउट होकर 409 जाबांज युवा अफसर इंडियन आर्मी की मुख्यधारा में शामिल हो गए. बांग्लादेश के सेनाध्यक्ष जनरल अबु बिलाल मुहम्मद शफिउल भी इस मौके पर शामिल रहे. तालियों की गड़हड़ाहट के साथ कदम से कदम मिलाते 587 कैडेट ने रिव्यूइंग अफसर बंग्लादेश के आर्मी चीफ को सलामी दी. इसके बाद पदक विजेताओं को अवार्ड दिए गए. 141 रेगुलर कोर्स, 124 टेक्निकल ग्रेजुएट कोर्स और 25 यूनीवर्सिटी एंट्री स्कीम की पासिंग आउट परेड में बांग्लादेश के सेनाध्यक्ष जनरल अबु बिलाल मुहम्मद शाफिउल हक ने परेड की सलामी ली. इंडियन आर्मी में शामिल हुए कैडेट्स में टॉप पर पर यूपी है वहीं छोटा प्रदेश होने का बावजूद उत्तराखंड की धाक इस बार भी बरकरार है.

उन्होंने आईएमए कमांडेंट ले.जन. एसके झा का भी शुक्रिया अदा करते हुए कहा कि भारत और बांग्लादेश के बीच मैत्री संबंधों को और मजबूत किया जाएगा. दोनों देशो की सामाजिक, भौगोलिक और सांस्कृतिक समानताएं भी हैं. उन्होंने कहा कि भारत ने 1971 की जंग में मदद की, जिसके बांग्लादेश को स्वतंत्र देश की पहचान मिल पाई. उन्होंने कैडेट्स को नसीहत देते हुए कहा कि देश के सर्वश्रेष्ठ ऑफिसर देने वाले संस्थान के लिए भी चुनौतियां बढ़ी हैं.

राज्यों के कैडेट की सूची
आंध्रप्रदेश के 6, असम के 5, बिहार के 25, चंडीगढ़ के 2, छत्तीसगढ़ के 4, दिल्ली के 22, गुजरात के 2, हरियाणा के 58, हिमाचल प्रदेश के 18, जम्मू-कश्मीर के 9, झारखंड के 5, कर्नाटक के 15, केरल के 6, मध्यप्रदेश के 19, महाराष्ट्र के 24, मणिपुर के 6, नागालैंड से एक, ओडिशा के 4, पंजाब के 24, राजस्थान के 23, तमिलनाडू के 2, तेलंगाना से 5, उत्तरप्रदेश के 76, उत्तराखंड के 38, पश्चिम बंगाल के 6, मिजोरम का एक कैडेट शामिल है. ये सभी कैडेट शनिवार को पीओपी के बाद सेना की मुख्यधारा में शामिल हो गए। इनमें नेपाल के भी तीन कैडेट शामिल हैं.

यह भी पढ़ें- भारत के दवाब के बाद कुलभूषण जाधव को पाकिस्तान ने दी पत्नी और मां से मिलने की इजाजत, 25 दिसंबर को होगी मुलाकात

पीएम मोदी के आरोपों पर सलमान निजामी का पलटवार, कहा- झूठ बोल रहे मोदी, मैं देशभक्त हूं

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App