नई दिल्ली. आम आदमी पार्टी (आप) से अलग हुए योगेंद्र यादव और प्रशांत भूषण ने मिलकर ‘स्वराज इंडिया’ नाम से नई पार्टी बनाई है. दोनों ने इसका ऐलान रविवार (2 अक्टूबर) किया. योगेंद्र यादव को सर्वसम्मति से पार्टी का प्रथम राष्ट्रीय अध्यक्ष, अजित झा को राष्ट्रीय महासचिव और प्रो. आनंद कुमार को ‘स्वराज इंडिया’ के मार्गदर्शक एवं सलाहकार बनाए गए हैं. 
 
इनख़बर से जुड़ें | एंड्रॉएड ऐप्प | फेसबुक | ट्विटर
 
दिल्ली में हुए स्थापना अधिवेशन में नई पार्टी ‘स्वराज इंडिया’ बनाने की घोषणा की गई. इस अधिवेशन में लगभग सभी राज्यों के 400 से अधिक प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया. पार्टी के सभी कार्यकर्ताओं ने ‘स्वराज इंडिया’ के मिशन के लिए संघर्ष करने का संकल्प भी लिया. ‘स्वराज इंडिया’ के संस्थापक सदस्य की सूची में पहला हस्ताक्षर फेमस वकील और पूर्व कानून मंत्री शांति भूषण ने किया.
 
पार्टी स्थापना के मौके पर योगेंद्र यादव ने कहा कि स्वराज इंडिया देश की पहली पार्टी है जो सूचना के अधिकार कानून को स्वीकार करेगी. उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति हमसे पार्टी के बारे में या फिर कोई भी जानकारी मांग सकते हैं. इस दौरान प्रशांत भूषण और योगेंद्र यादव ने ‘आप’ की काफी आलोचना भी की. 
 
बता दें कि दोनों ने पहले ही ऐलान कर दिय था कि वे 2 अक्टूबर यानी गांधी जयंती के दिन ही पार्टी का ऐलान करेंगे. बताया जा रहा है कि इस पार्टी के आने से दिल्ली में सत्ताधीन ‘आप’ और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को चुनौती मिलेगी.