नई दिल्ली. उरी हमले के बाद आखिरकार पीएम मोदी ने पाकिस्तान को जवाब दे ही दिया. भारतीय सेना पहली बार POK में 3 किमी अंदर तक घुसकर 38 आतंकियों को मार गिराया.साथ ही 7 ठिकानों को भी नष्ट कर दिया. सेना ने स्पेशल ऑपरेशन ‘सर्जिकल स्ट्राइल’ के जरिए पाकिस्तान को यह करारा जवाब दिया.
 
इनख़बर से जुड़ें | एंड्रॉएड ऐप्प | फेसबुक | ट्विटर
 
भारतीय सेना ने पाकिस्तान से बदला लेने वाले इस मिशन को ‘सर्जिकल स्ट्राइल’ नाम दिया.  भारतीय सेना ने पहली बार इस मिशन के तहत पाकिस्तान पर हमला बोला है. इससे पहले 2003 में अमेरिका ने इसी तरीके से इराक में घुसकर इराकी तानाशाह सद्दाम हुसैन को पकड़ा था. 
 
जानें सार्जिकल स्ट्राइक के बारे में
सार्जिकल स्ट्राइक के तहत सेना एक तरीके से हमला करती है. इसमें इस बात का खास तौर पर खयाल रखा जाता है कि हमले में किसी आम आदमी, कोई भवन या किसी भी वाहन को कोई नुकसान न हो. इस ऑपरेशन में भारतीय सेना ने भी LOC में 3 किमी तक घुसकर हमला किया लेकिन उसमें इस बात का भी खास खयाल रखा गया कि किसी वहां के किसी नागरिक या इलाके को नुकसान न हो और उन आतंकियों को मार गिराया जो पिछले कई दिनों से भारत को नुकसान पहुंचा रहे थे. 
 
इस मिशन में समय और लक्ष्य पहले से तय होता है
इस स्पेशल ऑपरेशन के तहत सेना को एक निश्चित समय और लक्ष्य दिया जाता है.सार्जिकल स्ट्राइक की स्पेशल टीम ने देर रात 12:30 बजे LOC में घुसकर आतंकियों के ठिकानों को मार गिराया. सूत्रों की माने तो इस ऑपरेशन के लिए भारतीय सेना ने हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल किया था. 
 
भारत के इस स्पेशल मिशन सार्जिकल स्ट्राइक मिशन में 25 कमांडो शामिल किए गए थे. करीब 4 घंटे तक यह ऑपरेशन चलने के बाद 38 आतंकी मारे गए. इसके साथ 7 आतंकी कैंप नष्ट कर दिए गए. इसमें भारत ने हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल किया था.
 
हमले के बाद भारत ने  राजस्थान में एयरफोर्स स्टेशन पर हाईएलर्ट जारी कर दिया है. बॉर्डर के 10 किमी के इलाके को भी खाली कराने के निर्देश भी दे दिए हैं. जिसमें जम्मू कश्मीर, पंजाब, राजस्थान में बॉर्डर से सटे कई गांवों को खाली करने का निर्देश दे दिया गया है.