नई दिल्ली. स्वच्छ भारत अभियान को लेकर सरकार ने आज दो विज्ञापन जारी किए. इन दो विज्ञापनों में महानायक  महानायक अमिताभ बच्चन और क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर स्वच्छता का संदेश देते नजर आए.
 
इनख़बर से जुड़ें | एंड्रॉएड ऐप्प | फेसबुक | ट्विटर
 
यो दोनों विज्ञापनों को केंद्रीय पेयजल व स्वच्छता मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने जारी किए. बता दें कि इन विज्ञापनों को टीवी चैनलों के साथ ही सोशल मीडिया में भी प्रचारित किया जाएगा. इसे हिंदी के साथ अन्य भारतीय भाषाओं में भी दिखाया जाएगा.
 
यहां तोमर ने कहा कि स्वच्छता को लेकर जागरूक निजी संगठनों ने खुद ये विज्ञापन बना कर सरकार को दिए हैं. इन दो विज्ञापनों में से एक में बच्चन साहब शौचालय बनाने और उसके इस्तेमाल करने की अपील करते हुए दिखाई देंगे. इसके साथ ही उन्होंने अपने संदेश के आखिर में कहा हैं कि ‘अब नहीं तो कब’. (देखें बीग बी का स्वच्छता अभियान का वीडियो.)
 
 

 
वहीं सचिन तेंदुलकर कहते हैं, ‘आप मेरे साथ खड़े हैं, तो मेरे साथ स्वच्छता मिशन का हिस्सा बनें. हम ऐसा भारत बना सकते हैं जिसमें हर जगह शौचालय होगा.’ (देखें सचिन का सफाई के लिए अपील करने का वीडियो.)
 

 
इस बारे में तोमर ने आगे बताया कि स्वच्छ भारत अभियान की दूसरी वर्षगांठ मनाने के सिलसिले में 25 सितम्बर से 2 अक्तूबर तक गांधी जयंती तक विशेष स्वच्छ भारत सप्ताह मना रहा है. इसके तहत देश भर में कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. साथ ही 29 सितम्बर को देश भर के स्कूलों में स्वच्छता दिवस मनाया जाएगा. 30 सितम्बर को प्रधानमंत्री नई दिल्ली के विज्ञान भवन में भारत स्वच्छता सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे.
 
स्वच्छ भारत की शुरुआत 2 अक्तूबर 2014 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी. इसमें लोगों की सहभागिता पर तोमर ने जमकर प्रशंसा की और कहा यही इस मिशन की सफलता है. देश का बड़ा हिस्सा जल्दी ही खुले में शौच मुक्त हो जाएगा.