नई दिल्ली. दिल्ली में प्रधानमंत्री के सरकारी घर का पता बदल गया है पहले ये 7RCR के नाम से जाने जाता था अब इसका नाम बदलकर 7 लोक कल्याण मार्ग कर दिया गया है. यह फैसला मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में हुई नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (NDMC) की उच्च स्तरीय बैठक में यह निर्णय किया गया.
 
इनख़बर से जुड़ें | एंड्रॉएड ऐप्प | फेसबुक | ट्विटर
 
सरकार जल्द ही सड़क का नाम रखने की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए अधिसूचना जारी करेगी. NDMC ने गुरूद्वारा रकाबगंज गोल चक्कर का नाम बदलने का भी निर्णय किया था कई सिख संगठनों द्वारा दिए गए ज्ञापन के आधार पर इस गोल चक्कर का नाम गुरु गोविन्द सिंह चौक रखा जाएगा.
 
बीजेपी सांसद और NDMC परिषद की सदस्य मीनाक्षी लेखी ने रेसकोर्स रोड का नाम बदलकर एकात्म मार्ग रखने का प्रस्ताव दिया था. जो उनकी पार्टी के विचारक दीनदयाल उपाध्याय की विचारधारा थी. लेकिन बैठक में इस प्रस्ताव को स्वीकार नहीं किया गया. केजरीवाल ने बैठक में  रेसकोर्स रोड का नाम गुरु गोविन्द सिंह पर रखने का प्रस्ताव किया लेकिन कुछ लोग इससे सहमत नहीं हुए. फिर इसके बाद  7RCR का 7 लोक कल्याण मार्ग रख दिया गया.
 
केजरीवाल ने कहा कि 7RCR का नाम बदलकर भारतीय संस्कृति के अनुरूप रखना था, पहले मीनाक्षी लेखी जी ने इसका नाम एकात्म मार्ग नाम रखने का प्रस्ताव दिया था. मैंने 7RCR को गुरु गोविंद सिंग जी का नाम रखने का प्रस्ताव दिया था. मैंने कहा कि प्रधानमंत्री जी से ही नाम का सुझाव ले लीजिए. लेकिन बैठक में सबने ने कहा कि कॉउंसिल ही आपस में ही तय कर ले कि क्या नाम हो. इसके बाद हम लोगों ने सुझाव के बाद लोक कल्याण मार्ग नाम रखा है.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App