नई दिल्ली. सरकार द्वारा स्मार्ट सिटी की तीसरी लिस्ट जारी कर दी गयी है. इसकी घोषणा केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू ने की. नए शहरों की यह सूची प्रधानमंत्री मोदी के ‘स्मार्ट सिटी मिशन’ के तहत जारी की गयी है.
 
इनख़बर से जुड़ें | एंड्रॉएड ऐप्प | फेसबुक | ट्विटर
 
तीसरी लिस्ट में 12 राज्यों से 27 शहरों को चुना गया है. इस बारे में केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू ने जानकारी देते हुए बताया कि तीसरे चरण में कुल 63 शहरों ने हिस्सा लिया था जिसमें से कुल 27 शहर पास हुए. 
 
इस लिस्ट में आंध्रप्रदेश, ओडिशा, गुजरात, नागालैंड और सिक्किम से एक-एक शहर, पंजाब, राजस्थान और मध्यप्रदेश से 2 शहर,  उत्तर प्रदेश से 3, तमिलनाडु और कर्नाटक से 4 और महाराष्ट्र से 5 शहरों के नाम शामिल है. जिसमें उत्तर प्रदेश से  आगरा, वाराणसी और कानपुर का नाम शामिल है. राजस्थान से अजमेर और कोटा, महाराष्ट्र से कल्याण-डोम्बीवली, ठाणे, औरंगाबाद, नागपुर और नासिक शामिल हैं.
 
इसके अलावा पंजाब से जालंधर और अमृतसर, मध्य प्रदेश से ग्वालियर और उज्जैन, कर्नाटक से टुमाकुरु, मैंगलुरु, हुबली-धारवाड़ और शिवामोग्गा, आंध्र प्रदेश से तिरुपति, ओडिशा से राउरकेला और तमिलनाडु से मदुरै को इस लिस्ट में शामिल किया गया है.
 
इस योजना के तहत पहले साल में केंद्रीय सहायता के तौर पर 200 करोड़ रुपये दिए जाएंगे. इसके बाद तीन सालों तक 100 करोड़ रूपये केंद्रीय सहायता के तौर पर दिए जायेंगे.