नई दिल्ली. अब आप भी प्रतिष्ठित पद्म अवॉर्ड के लिए खुद को या किसी और को नामित कर सकते हैं. सरकार ने आम जनता के लिए नामांकन प्रक्रिया को खोल दिया है. इससे पद्म अवॉर्ड के लिए चुने जाने की प्रक्रिया के ज्यादा पारदर्शी होने और पैरवी पर अकुंश लगने की उम्मीद है. 
 
इनख़बर से जुड़ें | एंड्रॉएड ऐप्प | फेसबुक | ट्विटर
 
पद्म अवॉर्ड वेबसाइट के डैशबॉर्ड पर इससे जुड़े आॅप्शन डाले गए हैं. इसमें वर्ष 1954 से 2016 तक अवॉर्ड प्राप्त करने वाले की सूची दी गई है. इससे लोग उनके बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. इसमें लगभग 4400 अवॉर्ड प्राप्तकर्ताओं का डाटा है.
 
पद्म अवॉर्ड की वेबसाइट के डैशबॉर्ड पर पद्म अवॉर्ड के मानक, नियम, इतिहास और नामांकन संबंधी जानकारी के लिए लिंक दिये गये हैं. यहां पर आप दो तरह से नामांकन कर सकते हैं. आप खुद को या किसी और को पद्म अवॉर्ड के लिए नामांकित कर सकते हैं. 
 
अगर खुद को नामांकित करना चाहते हैं, तो ‘सेल्फ नॉमिनेशन’ विकल्प चुनें और अगर किसी और को नामांकित करना है तो ‘नॉमिनेशन फॉर अदर्स’ विकल्प चुनें. अगर एक अथॉरिटी के तौर पर आप किसी को नामांकित करना चाहते हैं, तो उसके लिए ‘बाय अथॉरिटी’ विकल्प दिया गया. आनॅलाइन नामांकन के लिए वेबसाइट पर आधार नंबर देने की जरूरत होगी. 
 
इस पहल का मकसद न सिर्फ अवॉर्ड के लिए चुने जाने की प्रक्रिया को किसी प्रभाव और पैरवी से मुक्त करना है बल्कि कई छुपी हुई प्रति​भाओं को सामने लाना भी है. सरकार को अभी तक 1000 से ज्यादा नामांकन प्राप्त हो चुके हैं. नामांकन करने की अंतिम तिथि 15 सितंबर तक है. पद्म अवॉर्ड अलग-अलग श्रेणी में हर साल गणतंत्र दिवस पर दिए जाते हैं. इनकी शुरुआत वर्ष 1954 से हुई थी.