मुंबई. रिजर्व बैंक द्वारा रेपो रेट घटाए जाने के बाद बैंकों ने कर्ज घटाना शुरू कर दिया है. भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई), पंजाब नेशनल बैंक, इलाहाबाद बैंक और पंजाब और सिंध बैंक ने अपने बेस रेट में कमी करने की घोषणा की है. एसबीआई ने बेस रेट 0.15 प्रतिशत घटाकर 9.70 प्रतिशत किया जो आठ जून से प्रभावी होगी.  इस फैसले से होम लोन, कार लोन, एसएमई लोन सहित दूसरे कर्ज सस्ते हो जाएंगे. 

इससे पहले पब्लिक सेक्टर के इलाहाबाद बैंक ने 0.30 फीसदी कर्ज सस्ता करने का फैसला किया. बैंक ने अपना बेस रेट 10.25 फीसदी से घटाकर 9.95 फीसदी कर दिया है. जबकि बीपीएलआर को 14.50 फीसदी से कमकर 14.20 फीसदी कर दिया है. पंजाब एंड सिंध बैंक ने अपनी दरें 10.25 फीसदी घटाकर 10 फीसदी कर दी हैं. बैंक की दरें तीन जून से लागू होंगी. 

गौरतलब है कि मंगलवार को इस साल मानसून सामान्य से कम रहने की चिंता के बावजूद रिजर्व बैंक ने निवेश और आर्थिक वृद्धि को बढ़ावा देने के लिए रेपो रेट में 0.25 प्रतिशत कटौती की. इस साल इस तीसरी कटौती के बाद रेपो दर 7.25 प्रतिशत पर आ गई है.  

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App