नई दिल्ली. देश के 26 राज्यों में किए गए स्वच्छता सर्वे में सिक्किम स्वच्छ राज्यों में नंबर एक पर है. इस सर्वे में नरेंद्र मोदी के गृह राज्य गुजरात को 14वां स्थान मिला है. वहीं, झारखंड गंदे राज्यों में नंबर एक पर है. सर्वे में 10 सबसे गंदे राज्यों में पांच राज्य बीजेपी और एनडीए शासित भी हैं. 
 
इनख़बर से जुड़ें | एंड्रॉएड ऐप्प | फेसबुक | ट्विटर
 
नेशनल सैंपल सर्वे आॅर्गेनाइजेशन (एनएसएसओ) के साल 2015 में अलग-अलग राज्यों में स्चच्छता पर किए गए सर्वे में ये बात सामने आई है. केंद्रीय ग्रामीण विकास एंव पंचायती राज मंत्री नरेंद्र सिंह तोमवार ने सोमवार को दिल्ली में यह रिपोर्ट जारी की. 
 
एनएसएसओ ने पिछले साल मई-जून में यह सर्वे किया था. यह सर्वे देश के 26 राज्यों के 3,788 गांवों में किया गया था। इन गांवों के 73,176 घरों का दौरा कर साफ-सफाई की जांच की गई। 
 
यूपी, बिहार और ओडिशा का भी खराब प्रदर्शन
 
सर्वे में सिक्किम को सबसे ज्यादा 98.2 अंक मिले हैं. करेल दूसरे नंबर पर रहा. इसे 96.4 अंक मिले हैं. इस सूची में मिजोरम तीसरे नंबर पर है. मध्य प्रदेश को इसमें चौथा स्थान मिला है. इस सूची में गुजरात 14वें स्थान पर है. आंध्र प्रदेश और महाराष्ट्र को 15वां और 16वां स्थान प्राप्त हुआ है. 
 
एनएसएसओ के सर्वे में जिन राज्यों ने खराब प्रदर्शन किया है उनमें छत्तीसगढ़, ओडि​शा, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान, तमिलनाडु, कर्नाटक और जम्मू कश्मीर शामिल हैं। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छता अभियान की शुरुआत की थी. इसी के तहत सरकार बड़े स्तर पर शौचालयों के निर्माण के लिए अभियान चला रही है.