लखनऊ. आगामी उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में अखिलेश सरकार लोगों को लुभाने के लिए लैपटॉप के बाद अब स्मार्टफोन का सहारा ले रही है. अखिलेश सरकार जल्द ही इस योजना की शुरुआत करेगी. चुनावों में अब साल भर से भी कम का वक्‍त बचा है, ऐसे में वे जल्‍द इस योजना को अमलीजामा पहनाते हुए सूबे के 18 साल या उससे अधिक उम्र के लोगों को मुफ्त ‘समाजवादी स्मार्ट फोन’ देने का ऐलान किया है.
 
इनख़बर से जुड़ें | एंड्रॉएड ऐप्प | फेसबुक | ट्विटर
 
राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि ‘समाजवादी स्मार्ट फोन’ का मकसद जनता और राज्य सरकार के बीच संवाद स्‍थापित कर उन योजनाओं और कार्यक्रमों की जानकारी आम आदमी तक पहुंचाना है जो उत्तर प्रदेश सरकार उनके लिए चला रही है. 
 
प्रवक्ता ने बताया कि लोग स्मार्टफोन के लिए आवेदन कर सकते हैं, लेकिन डिलीवरी उन्हें 2017 की दूसरी छमाही में मिलेगी. इस योजना के लिए ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन करना होगा. इसमें लेटेस्ट सॉफ्टवेयर होंगे. साथ ही इसमें एक ऐप डाउनलॉड होगी, यहां यूजर राज्य सरकार की नीतियों पर अपनी प्रतिक्रिया भी साझा कर सकते हैं. इस स्मार्टफोन में ऐसे फीचर्स होंगे, जिनके जरिए मौसम, खेती, दूध और मंडी के भाव सहित तमाम ऐसी जन उपयोगी जानकारी होगी जो आम आदमी के काम आ सकेगी.
 
सालाना आय 2 लाख से कम हो
उत्तर प्रदेश में रहने वाला कोई भी जो 18 साल का हो, इस फोन के लिए निवेदन कर सकता है. निवेदन करने वाले की आय 2 लाख रुपये सालाना से कम होनी चाहिए. जिनकी शैक्षणिक योग्‍यता कम से कम हाईस्‍कूल होगी. सरकार एक महीने के भीतर ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन की सुविधा मुहैया करा देगी. सत्ताधारी समाजवादी पार्टी का मानना है कि स्मार्टफोन युवा मतदाताओं में निश्चितरूप से हिट हो जाएगा.
 
इस तरह मिलेगा मुफ्त ‘समाजवादी स्मार्टफोन’
अखिलेश सरकार मुफ्त ‘समाजवादी स्मार्टफोन’ के लिए एक माह के अंदर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की कार्रवाई शुरू हो जाएगी. यहां ‘पहले पंजीयन: पहले पाओ’ की व्यवस्था के माध्यम से किया जाएगा. मतलब जो पहले रजिस्ट्रेशन कर लेगा उसे मुफ्त स्मार्टफोन मिलने की उतनी ही ज्यादा संभावना होगी. ऑनलाइन पंजीयन करते समय केवल हाईस्कूल प्रमाण-पत्र की स्कैन कॉपी अपलोड करना जरूरी होगा. इसके लिए आपको किसी सरकारी दफ्तर में जाने की जरूरत नहीं होगी.