नई दिल्ली. ​दिल्ली में डेंगू और चिकनगुनिया के मरीज लगातार बढ़ते जा रहे हैं. बारीश बढ़ने के साथ ही इन बीमारियों का कहर भी बढ़ रहा है. ताजा आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली में पिछले सप्ताह डेंगू के 284 नए मामले सामने आए हैं। इन्हें मिलाकर अभी तक दिल्ली में डेंगू के कुल 771 मामले आ चुके हैं. 
 
इनख़बर से जुड़ें | एंड्रॉएड ऐप्प | फेसबुक | ट्विटर
 
डेंगू से होने वाले मौतों में अभी तक चार की औपचारिक पुष्टि हो चुकी है जबकि पांच की मौत होने की खबर है. डेंगू की तरह चिकनगुनिया के मरीजों की संख्या में भी कमी नहीं है. चिकनगुनिया के पिछले हफ्ते 128 नए मामले सामने आए हैं. दिल्ली में इसके कुल 560 मरीजों की पुष्टि हो चुकी है. 
 
मच्छरों से बचाव के विज्ञापनों और प्रयासों के बावजूद भी डेंगू और चिकनगुनिया हर साल सैकड़ों लोगों की जान लेकर जाते हैं. इन बीमारियों की शुरुआत बारीश के मौसम के साथ ही हो जाती है. अक्टूबर-नंवबर के बाद ही लोगों को इनसे राहत मिल पती है. 
 
दिल्ली के अलावा उत्तर प्रदेश में भी डेंगू के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. राज्य में अभी तक कुल 1138 मरीज डेंगू से प्रभावित हैं. प्रशासन की ओर से कहा गया है कि प्रदेश के सभी सरकारी अस्पतालों में डेंगू से पीड़ित मरीजों के उपचार के लिए प्रभावी व्यवस्थाएं की गई हैं. हालांकि, कुछ दिन पहले ही कानपुर में एक व्यक्ति के डेंगू से पीड़ित बेटे की उसके कंधे पर ही मौत हो गई थी. उसे बच्चे को एक जगह से दूसरी जगह ले जाने के लिए स्ट्रैचर तक नहीं मिला था.