नई दिल्ली. आज ​शिक्षक दिवस के अवसर पर राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी दिल्ली के सरकारी स्कूल में ​बच्चों को पढ़ाएंगे. राष्ट्रपति भवन स्थित डॉ. राजेंद्र प्रसाद सर्वोदय विद्यालय में राष्ट्रपति शिक्षक की भूमिका निभाएंगे. पिछली साल भी राष्ट्रपति ने इसी तरह बच्चों को पढ़ाया था. इस बार वह ‘भारतीय राजनीति का विकास’ विषय पर बच्चों को महत्वपूर्ण जानकारियां देंगे.
 
इनख़बर से जुड़ें | एंड्रॉएड ऐप्प | फेसबुक | ट्विटर
 
पिछले साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी शिक्षक दिवस पर बच्चों से अपने स्कूल के दिनों के अनुभव बांटे थे लेकिन इस बार जी-20 बैठक की व्यस्तता के कारण वह देश में मौजूद नहीं है. 
 
वैसे तो राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के प्रिय विषय इतिहास और अंग्रेजी हैं लेकिन राजनीति में उनका पूरा जीवन बीता है और उसकी हर बारीकियों से भी वह रूबरू हैं. अपने इसी अनुभव को बांटते हुए वह बच्चों को भारतीय ​राजनीति के विकास के बारे में पढ़ाएंगे. उनकी क्लास सुबह 10 बजे शुरू होगी। जब पिछले साल राष्ट्रपति ने बच्चों को पढ़ाया था, तो बच्चे उनसे बहुत प्रभावित हुए थे.
 
राष्ट्रपति की ये क्लास एक घंटे की होगी. इसका सीधा प्रसारण दूरदर्शन पर किया जाएगा. इससे देश के बाकी हिस्सों में भी बच्चे उनकी क्लास से सीख पाएंगे. इसके अलावा आज राष्ट्रपति विज्ञान भवन में राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार भी प्रदान करेंगे.