नई दिल्ली. रियो ओलंपिक 2016 में भारत का नाम दुनिया के पटल पर रखने वाली पी वी सिंधु और साक्षी मलिक को मोदी सरकार के स्वच्छ भारत मिशन का नया चेहरा बनाया जा सकता है. इस लिस्ट में भारत की पहली जिमनास्ट दीपा कर्माकर का नाम है.
 
इनख़बर से जुड़ें | एंड्रॉएड ऐप्प | फेसबुक | ट्विटर
 
सरकार का कहना है कि कुश्ती में ब्रांज मेडल जीतने वाली साक्षी मलिक, बैडमिंटन में सिल्वर मेडल जीतने वाली पीवी सिंधु और जिमनास्ट दीपा कर्माकर से प्रेरणा मिलती है. भारत की इन हस्तियों की इंस्पायरेशन से साफ-सफाई के प्रति लोग जागरुक होंगे.
 
इससे पहले भी सरकार ने स्वच्छ भारत अभियान से कई हस्तियों को जोड़ा है जिनमें अमिताभ बच्चन, रामदेव, सचिन तेंदुलकर और अनिल अंबानी जैसी लोग शामिल हैं. अब तक इस अभियान से कुल 27 हस्तियां जुड़ चुकी हैं. इस अभियान के तहत साफ-सफाई के लिए जागरूकता के साथ-साथ खुले में शौच आदि को भी रोकना है.
 
पेयजल और स्वच्छता सचिव परमेश्वरन अय्यर के मुताबिक ओलंपिक भारत को पदक दिलाने वाली पीवी सिंधु, साक्षी मलिक और दीपा कर्माकर का स्वच्छ भारत अभियान से जुड़ना एक नए इतिहास को लिखेगा, क्योंकि इन सभी खिलाड़ियों से कई महिलाओं को प्रेरणा मिलती है खासकर ग्रामीण इलाकों में. इसके लिए खेल मंत्रालय से जल्दी ही संपर्क किया जाएगा.