लखनऊ. उत्तरप्रदेश में विधानपरिषद की 13 सीटों पर आज सुबह 11 बजे से वोटिंग हो रही है. विधान परिषद की 13 सीटों के लिए शुक्रवार सुबह नौ बजे से वोट‌िंग जारी है. मतदान शाम चार बजे तक चलेगा और पांच बजे से मतगणना शुरू होगी. विधानपरिषद की 13 सीटों के लिए 14 प्रत्याशी मैदान में है.
 
इनख़बर से जुड़ें | एंड्रॉएड ऐप्प | फेसबुक | ट्विटर
 
विधान परिषद के चुनाव में सपा के मुलायम की पार्टी के दो विधायकों ने पार्टी से बग़ावत करके बीजेपी के पक्ष में अपना वोट डाला है. ये दोनों विधायक हैं बुलंदशहर के डिबाई से भगवान शर्मा उर्फ़ गुड्डू पंडित और उनके भाई मुकेश शर्मा जोकि शिकारपुर से विधायक हैं.. दोनों भाई समाजवादी पार्टी में हैं और दोनों ने बीजेपी के लिए की क्रॉस वोटिंग की है.
 
बता दें कि विधान परिषद के चुनाव में सूबे की सत्ताधारी पार्टी एसपी ने 8, बीएसपी ने 3, बीजेपी ने 2 और कांग्रेस ने एक उम्मीदवार उतारे हैं. एक उम्मीदवार को जिताने के लिए 32 वोटों की जरूरत है. वोटों के हिसाब से समाजवादी पार्टी के 7 उम्मीदवार आसानी से जीत जाएंगे जबकि आठवें उम्मीदवार की जीत के लिए 27 अतिरिक्त वोटों की जरूरत है. बीएसपी भी दो उम्मीदवार जीता लेगी तीसरे उम्मीदवार के लिए उसे 16 अतिरिक्त वोटों की जरूरत है.
 
Stay Connected with InKhabar | Android App | Facebook | Twitter
 
बीजेपी का एक उम्मीदवार जीत जाएगा लेकिन दूसरे को जिताने के लिए 23 वोटों का जुगाड़ करना है. कांग्रेस को अपना एक उम्मीदवार जिताने के लिए 3 अतिरिक्त वोट चाहिए. आरएलडी के 8 और पीस पार्टी के 4 विधायक समाजवादी पार्टी के साथ हैं. बाकी बचे 12 वोटों में से जो ज्यादा वोट ले पाएगा उसका उम्मीदवार जीत जाएगा.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App