नई दिल्ली . 16th East Asia Summit 16वे ईस्ट एशिया सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुअली वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के माध्यम आज शामिल होंगे।इस सम्मेलन में कई अहम मुद्दों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चर्चा करेंगे और देश को मजबूत और आगे बढ़ाने का हर संभव प्रयास करेंगे। आपको बता दें ईस्ट एशिया सम्मेलन देश की रणनीतिक वार्ता के लिए इंडो-पैसिफिक का प्रमुख मंच है. इस बैठक में कुल 18 देशों के प्रमुख भाग लेते है और देश के हित में आपसी रिश्तों को मजबूत करने का प्रयाश करते है. इस समेलन में PM नरेंद्र मोदी से लेकर, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन, रूस के राष्ट्रपति पुतिन और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग भी शामिल होंगे.

चर्चा के अहम मुद्दे

खबरों के मुताबिक इस सम्मेलन के जरिये राष्ट्रीय और अंतराष्ट्रीय स्थर पर देश के हित में बात की जाएगी और सभी अहम मुद्दों पर चर्चा होगी। इस चर्चा में विशेषकर कोविड -19 सहयोग, समुद्री सुरक्षा और आतंकवाद के मुद्दों को प्रमुखता दी जाएगी। आपको बता दें ईस्ट एशिया शिखर सम्मेलन इंडो-पैसिफिक की स्थापना साल 2005 में की गई थी. इस मंच के स्थापना के बाद से इसने पूर्वी एशिया के रणनीतिक और भू-राजनीतिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है.
साथ ही ऐसा माना जा रहा है कि सभी देशों के प्रमुख भारत द्वारा सह-प्रायोजित (Co-Sponsored) की जा रही मेंटल हेल्थ, टूरिज्म के माध्यम से आर्थिक सुधार और ग्रीन रिकवरी जैसे मुद्दों को स्वीकार करेंगे.

यह भी पढ़ें:

Aryan Bail plea hearing : आर्यन खान मामले में हाईकोर्ट में सुनवाई आज, होगी बेल या रहेंगे जेल में!

Haryana Cm Ordered Officers विकास कार्यों में तेजी लाएं

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर