नई दिल्ली. पेट्रोल और डीजल के दामों में एक बार फिर बदलाव हुआ है. पेट्रोल और डीजल सस्ता हो गया है. पेट्रोल के दाम शुक्रवार को 74 पैसे प्रति लीटर और डीजल के 1.30 रुपये प्रति लीटर सस्ता हो गए हैं. नई दरें आज से लागू होंगी.
 
देश की सबसे बड़ी तेल विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (आईओसीएल) ने बताया कि आधी रात से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 61.87 रुपये की जगह 61.13 रुपये प्रति लीटर मिलेगा, जबकि एक लीटर डीजल 49.31 रुपये प्रति लीटर की जगह 48.01 रुपये प्रति लीटर मिलेगा.
 
2014 से पूर्व तेल कीमतों पर केंद्र का था नियंत्रण
मुंबई मनपा क्षेत्र में तेल कंपनियों की दो रिफायनरी हैं. इससे जो कच्चा तेल आयात होते हैं उस पर मुंबई मनपा 3 फीसदी चुंगी कर वसूलती है. 2014 से पहले तेल की कीमतों पर केंद्र का नियंत्रण रहता था. इसलिए केंद्र ने मुंबई मनपा के इस कर की एवज में पेट्रोलियम कंपनियों को राज्य विशेष अधिभार लगाने की अनुमति दी थी.
 
वर्ष 2014-15 में कच्चे तेल की कीमतों में आई कमी की वजह से मुंबई मनपा द्वारा तेल कंपनियों से वसूली जाने वाली चुंगी में भी 50 फीसदी की कमी आई. लेकिन तेल कंपनियों ने राज्य अधिभार में कमी नहीं की थी. इसको लेकर फेडरेशन आफ ऑल महाराष्ट्र पेट्रोल डीलर एसोसिएशन ने राज्य सरकार से शिकायत की. इसके बाद बापट ने इसकी सूचना केंद्र को दी.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App