नई दिल्ली. चैत्र नवरात्रि महाअष्टमी व शुक्रवार को रामनवमी मनाई जा रही है. पीएम नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को ट्विट करके शुभकामनाएं दी है. “राम नवमी के पावन अवसर पर हार्दिक शुभकामनाएं.” देश के कई शहरों के मंदिरों में इसकी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. जगह-जगह पर कई तरह के साज सज्जा किए गए है.
 
बता दें कि भक्तों की सुविधा से जुड़े इंतजामों के लिए मंदिर प्रबंधन के पदाधिकारी पूरे दिन जुट रहे है. भक्तों को कोई परेशानी न हो इसके लिए मंदिर के बाहर भी कालीन व दरी बिछाई गए है. मां के दर्शन के लिए भक्तों को कोई परेशानियों का सामना न करने पड़े इसके लिए मंदिरों के बाहर कई इंतजाम किए गए हैं.
 
सीसीटीवी कैमरों से होगी सुरक्षा
दिल्ली के सभी जाने माने मंदिरों में सीसीटीवी कैमरा का इंतजाम किया गया है. भक्तों की भीड़ को कड़ी सुरक्षा देने के लिए सीसीटीवी कैमरा का इंतजाम किया गया है ताकि इसके माध्यम से हर गतिविधि पर नजर रखा जाए. बता दें कि नवरात्र को लेकर कई दिनों से तैयारियां चल रही थी.
 
रेस्टोरेंट में खास इंतजाम
कई रेस्टोरेंट की ओर से नवरात्र के लिए विशेष थाली के इंतजाम किए गए हैं. भक्तों के लिए ज्यादा से ज्यादा सुविधा का प्रबंध किया गया है.
 
राम नवमी से जुड़ी खास बातें
राम नवमी के दिन दिन मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम का जन्म हुआ था. यह त्‍यौहार शुक्‍ल पक्ष की 9वीं तिथि यानी अप्रैल में मनाई जाती है. इसके साथ ही आज चैत्र नवरात्र का आखरी दिन भी है. आज के ही दिन त्रेता युग में राज दशरथ के घर विष्णु जी के अवतार भगवान श्री राम का जन्म हुआ था.
 
श्रीराम को लोग उनके सुशासन, मर्यादित व्यवहार और सदाचार युक्त शासन के लिए याद करते हैं. रामनवमी के दिन, भक्त बड़ी संख्‍या में मन्दिरों में जाते हैं और राम की पुजा करते है

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App