नई दिल्ली. अगले महीने यानी जुलाई में आपको बैंकिंग से जुड़ा कोई जरूरी काम है तो ये खबर आपके लिए है। जुलाई में अलग-अलग त्योहारों की वजह से 15 दिन बैंक बंद रहेंगे। 

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने साल 2021 में बैंकों की छुट्टियों की पूरी लिस्ट अपने वेबसाइट पर जारी की है। इस लिस्ट के मुताबिक राष्ट्रीय और क्षेत्रिय छुट्टियों के साथ जुलाई महीने में बैंक 15 दिनों के लिए बंद रहेंगे। 30 में से 15 दिन के लिए बैंकों की छुट्टी होगी, ऐसे में अगर आपका भी बैंक से जुड़ा कोई काम है तो उसे छुट्टियों की लिस्ट देखते हुए ही प्लान करें।

आरबीआई के मुताबिक रथयात्रा, भानु जयंती, बकरीद जैसे त्योहारों के कारण जुलाई में 15 दिन बैंक बंद रहेंगे।

जुलाई के महीने में बैंक में पहली छुट्टी 4 तारीख को रहेगी। इस दिन रविवार है। इसके बाद 10 और 11 जुलाई को शनिवार और रविवार की वजह से बैंक बंद रहेंगे। 12 जुलाई को रथ यात्रा का त्योहार है। ओडिशा के सबसे प्रमुख पर्वों में से एक रथयात्रा के दिन वहां पर बैंकों में छुट्टी रहेगी। वहीं 13 जुलाई को भानु जयंती की वजह से सिक्किम में बैंक बंद रहेंगे।

14 जुलाई को दुरुकपा तेस्ची त्योहार के कारण सिक्किम के बैंकों में अवकाश रहेगा। 16 जुलाई को रहेला के कारण उत्तराखंड में बैंक बंद रहेंगे। 17 जुलाई को खर्ची पूजा के कारण त्रिपुरा और मणिपुर के बैंकों में छुट्टी रहेगी। 18 जुलाई को रविवार होने के कारण देश भर के बैंक बंद रहेंगे। 19 जुलाई को गुरु रिम्पोचे थुंगाकर के मौके पर सिक्किम के बैंकों में छुट्टी रहेगी।

20 जुलाई को बकरीद है। इस दिन जम्मू-कश्मीर और केरल में छुट्टी है। वहीं 21 जुलाई को देश के अधिकतर राज्यों में बकरीद मनाया जाएगा. इस वजह से इस दिन त्रिपुरा, गुजरात, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, उत्तराखंड, असम, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़, नई दिल्ली, गोवा और झारखंड जैसे राज्यों के बैंकों में छुट्टी रहेगी। इसके बाद 24 और 25 जुलाई को को साप्ताहिक अवकाश के कारण बैंक बंद रहेंगे। 31 जुलाई को त्रिपुरा में केरा पूजा की वजह से बैंक में कामकाज नहीं होगा।

Bihar govt: बिहार सरकार ने शिक्षकों से स्कूलों में मौजूद रहने का दिया आदेश, उल्लंघन करने वालों पर होगी कार्रवाई

Yami Gautam Flaunt Diamond Mangalsutra : शादी के बाद हरे रंग की खूबसूरत साड़ी में दिखीं यामी गौतम, डायमंड के मंगलसूत्र पर टिकी सबकी निगाहें

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर